बड़ी खबर: बॉलीवुड फिल्में 1 अगस्त से थिएटर में रिलीज होने के 8 हफ्ते बाद होंगी OTT पर रिलीज

ये नियम 1 अगस्त से रिलीज होगा। 
 | 
bollywood movies 2022
लाल सिंह चड्ढा, रक्षा बंधन, ब्रह्मास्त्र और लाइगर जैसी बड़ी फ़िल्में,जो जल्द ही रिलीज होने वाली हैं, थिएटर में रिलीज होने के 8 हफ़्ते बाद ही ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज होंगी।

महामारी के दौर ने सिनेमा के पैटर्न को पूरी तरह से बदलकर रख दिया। कोरोना के कारण लगे लॉकडाउन में जहां सिनेमाघर बंद थे इसलिए फ़िल्मों को डायरेक्टली ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज किया गया जो काफ़ी हद तक अनलॉक के बाद भी जारी है। 

अनलॉक के बाद अब फ़िल्मी कारोबार फ़िर से पटरी पर आ गया है ऐसे में फ़िल्ममेकर्स ने अपनी-अपनी फ़िल्मों को उसकी थिएटर रिलीज के 4 हफ़्ते बाद ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज करने का फ़ैसला किया। 

बता दें कि इससे पहले फ़िल्म इंडस्ट्री में 8 हफ़्ते के बाद फ़िल्म को ओटीटी पर रिलीज करने का चलन था । लेकिन थिएटर में कम होते कारोबार को देखते हुए फ़िल्ममेकर्स ने 4 हफ़्ते बाद ही अपनी फ़िल्म के डिजीटल प्रीमियर करने का फ़ैसला किया । 

क्योंकि ऐसा करने से उन्हें ओटीटी दिग्गज ज्यादा से ज्यादा रकम दे देते थे । ओटीटी दिग्गज चाहते थे कि जितनी जल्दी फ़िल्म उनके प्लेटफ़ॉर्म पर आएगी उतनी ज्यादा मोटी रकम वे मेकर्स को देंगे ।

4 हफ़्ते बाद फ़िल्म को ओटीटी पर रिलीज करने के फ़ैसले पर सभी ने सहमती जताई जिसमें शामिल थे- फ़िल्म से जुड़े लोग, थिएटर एग्जीबिटर्स इत्यादि । उनका मानना था कि मेकर्स बॉक्स ऑफ़िस पर कम कमाई से जूझ रहे हैं ऐसे में फिल्म का ऑनलाइन प्रीमियर करके इसकी भरपाई की जानी चाहिए। 

हालांकि, पिछले कुछ महीनों में हर जगह 100 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ सिनेमा हॉल चलने लगे। कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफ़िस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की जिससे लगने लगा कि फ़िल्म बिजनेस फ़िर से पटरी पर आने लगा है।

नतीजतन, विभिन्न शेयरहोल्डर्स ने फ़ैसला किया कि अब उनकी फ़िल्म थिएटर में रिलीज होने के 8 हफ़्ते बाद ही ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज होगी। ये नियम 1 अगस्त से रिलीज होगा। 

यानि 1 अगस्त से जो भी फ़िल्में रिलीज होंगी उन्हें इस नियम का पालन करना होगा । यानि लाल सिंह चड्ढा, रक्षा बंधन, ब्रह्मास्त्र और लाइगर जैसी बड़ी फ़िल्में,जो जल्द ही रिलीज होने वाली हैं, थिएटर में रिलीज होने के 8 हफ़्ते बाद ही ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज होंगी।

इस बात को सिनेपोलिस इंडिया के सीईओ देवांग संपत ने भी कंफ़र्म किया है । उन्होंने कहा, “ऐसा कोई नियम नहीं था। यह निर्माताओं और प्रदर्शकों के बीच एक आपसी समझ थी। लेकिन अब, निर्माता खुद हमारे पास पहुंच गए हैं और नाटकीय रिलीज के लिए विशिष्टता खिड़की पर जोर दिया है।”

Latest News

Featured

Around The Web