हमारे रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी रोचक घटनाएं जानिए! क्या कभी आपने ध्यान दिया है?

रोजाना के कुछ रोचक तथ्य, जिनके बारे में जानकार हो जाएंगे हैरान
 | 
Sleep
दुनिया बहुत सारी अजीबोगरीब चीजों और रोचक तथ्यों से भरी हुई है और इंसान में भी हमेशा नई चीजों को जानने की जिज्ञासा रहती है, इसलिए जब भी वह कुछ नया देखता है तो उसके बारे में जानकारी लेना शुरू कर देता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो रोज हमारी आंखों के सामने होती हैं फिर भी उनसे जुड़ी बातों पर हम ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे ही कुछ हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य हैं, जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं। शायद ही आपने कभी इनपर ध्यान दिया हो। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ रोचक तथ्य

दिल्ली - यह दुनिया बहुत सी अजीबोगरीब चीजों और रोचक तथ्यों से भरी पड़ी है और इंसान में हमेशा नई चीजों को जानने की जिज्ञासा रहती है इसलिए जब भी वह कुछ नया देखता है तो उसके बारे में जानकारी लेने लगता है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं। कुछ ऐसे भी होते हैं जो हर दिन हमारी आंखों के सामने होते हैं, फिर भी हम उनसे जुड़ी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। कुछ हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य हैं, जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं। आपने शायद ही कभी उन पर ध्यान दिया हो। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ रोचक तथ्य।रोचक

कई लोग किटी पार्टी और फैमिली फन के लिए ताश खेलते हैं। अगर आपने अभी तक नहीं खेला है तो आपने ताश तो देखे ही होंगे, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि राजा के चार पत्तों में से लाल रंग के कार्ड (जिसे कुछ लोग पान का पत्ता भी कहते हैं) में राजा की मूंछें होती हैं। नहीं हैं।

क्या आपने कभी गाना सुनते हुए इस पर ध्यान दिया है?Sleep

गाने सुनना किसे पसंद नहीं है? क्या आप जानते हैं कि जब आप किसी गीत को बड़े आनंद से सुनते हैं तो आप उसकी धुन पर ध्यान देते हैं लेकिन जब आप दुख में कोई गीत सुनते हैं तो आप उसके शब्दों को समझते हैं।

क्या आपने कभी अपनी जीभ से अपनी कोहनी के केंद्र को छूने की कोशिश की है? ऐसा करना भी बेकार है, क्योंकि आप ऐसा नहीं कर पाएंगे।Sleep

क्या आपने कभी महसूस किया है कि आप सोते समय जो सोच रहे हैं, वह आपको नींद में भी महसूस हो रहा है क्योंकि अगर हम सोचकर सोते हैं तो आपका दिमाग नींद में भी सोचता रहता है, जिससे आप जागने के बाद भी तरोताजा महसूस नहीं करते हैं और आपको थकान महसूस होती है।

लगभग सभी लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। एटीएम मशीन के आने से लोगों के लिए पैसे निकालना बहुत आसान हो गया है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एटीएम कार्ड का पिन सिर्फ चार अंकों का ही क्यों होता है।

Atmआप सोच सकते हैं कि इस वजह से चार अंक याद रखने में आसान होते हैं। जी हां, यह भी कुछ हद तक सच है लेकिन इसके पीछे एक दिलचस्प कहानी है जो शायद आप नहीं जानते होंगे। जिस आदमी ने एटीएम मशीन बनाई उसने पहले एटीएम के लिए छह अंकों का पिन सेट किया लेकिन उसकी पत्नी को इसे याद रखने में परेशानी हुई, इसलिए उसने बाद में इसे चार अंकों में बदल दिया, हालांकि आज भी कुछ बैंकों में एटीएम पिन छह अंकों का है। ऐसा ही होता है। 

Latest News

Featured

Around The Web