पीएम मोदी को मिले 1200 तोहफों की होगी नीलामी!

रानी, कमलापति की प्रतिमा, त्रिशूल, हनुमान की मूर्ति समेत पीएम मोदी को मिले 1200 तोहफों की होगी नीलामी
 | 
Pm modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार में मिली 1,200 से अधिक वस्तुओं की नीलामी 17 सितंबर से की जाएगी और नीलामी से होने वाली आय नमामि गंगे मिशन में दी जाएगी। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (जहां उपहार प्रदर्शित किए जाते हैं) के महानिदेशक अद्वैत गडनायक ने कहा कि नीलामी वेब पोर्टल pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की जाएगी और 2 अक्टूबर को समाप्त होगी।

दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार में दी गई 1,200 से अधिक वस्तुओं की नीलामी 17 सितंबर से की जाएगी और नीलामी से प्राप्त आय नमामि गंगे मिशन में जाएगी। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (जहां उपहार प्रदर्शित किए जाते हैं) के महानिदेशक अद्वैत गडनायक ने कहा कि नीलामी वेब पोर्टल pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की जाएगी और 2 अक्टूबर को समाप्त होगी।

अद्वैत गडनायक ने बताया कि आम आदमी के साथ-साथ भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों द्वारा प्रस्तुत उपहारों की एक विस्तृत श्रृंखला की नीलामी की जानी है। उपहारों का मूल मूल्य 100 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक है।

उपहारों की सूची में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा उपहार में दी गई रानी कमलापति की एक मूर्ति, एक हनुमान मूर्ति और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा उपहार में दी गई एक सूर्य पेंटिंग शामिल है। दिए गए में एक त्रिशूल शामिल है।

नीलामी में कोल्हापुर स्थित देवी महालक्ष्मी की एक मूर्ति भी शामिल है, जिसे राकांपा नेता अजीत पवार ने उपहार में दी थी। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी द्वारा उपहार में दिए गए भगवान वेंकटेश्वर की वॉल हैंगिंग भी नीलामी में शामिल है।

पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी का यह चौथा संस्करण होगा. नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट के निदेशक तेम्सुनारो जमीर ने कहा कि पदक विजेता खिलाड़ियों द्वारा हस्ताक्षरित टी-शर्ट, मुक्केबाजी दस्ताने, भाला और रैकेट जैसी खेल वस्तुओं का एक विशेष संग्रह है। उपहारों में उत्कृष्ट पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां भी शामिल हैं।

अब तक पीएम मोदी को मिले उपहारों की तीन बार नीलामी हो चुकी है. हर बार नीलामी ऑनलाइन होती है और नीलामी में सबसे अधिक बोली लगाने वाले को वह उपहार मिलता है। 

Latest News

Featured

Around The Web