अमेरिका में मिला 8 हजार साल पुराना कंकाल, सच जानकर वैज्ञानिकों के उड़े होश!

मिनेसोटा नदी में मिला करीब 8,000 वर्ष पुराना कंकाल, आश्चर्य में वैज्ञानिक
 | 
कंकाल
रेनविले काउंटी के अधिकारियों ने कहा कि पिछली गर्मियों में मिनेसोटा नदी के किनारे मिली थी। एफबीआई की मदद से इस आंशिक खोपड़ी की पहचान हो पायी। अधिकारी ने बताया कि पिछली गर्मियों में सूखे के दौरान पानी के घटने के साथ ही हड्डी ऊपर उठ गई। इसके बाद इसे नदी के किनारे बैठे दो लोगों ने देखा। रेनविल काउंटी शेरिफ स्कॉट हैबल ने कहा कि उनकी एजेंसी ने हड्डी को जब्त किया और इसे एक मेडिकल परीक्षक और फिर एफबीआई को सौंप दिया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह कांउटी से लापता शख्स का तो नहीं है।

न्यूयॉर्क, 20 मई: अमेरिका की मिनेसोटा नदी में करीब 8000 साल पुराना कंकाल मिला है। यह कंकाल सितंबर 2021 में मिनेसोटा नदी के तट पर रेत में दफन पाया गया था। जब कंकाल को पहली बार दिखाया गया, तो अधिकारियों ने सोचा कि यह एक ऐसे व्यक्ति का है जो कुछ समय पहले काउंटी से लापता हो गया था। उस दौरान कोई नहीं समझ पाया था कि यह इतने हजार साल पुराना भी हो सकता है।कांकल

रेनविले काउंटी के अधिकारियों ने कहा कि यह पिछली गर्मियों में मिनेसोटा नदी के किनारे पाया गया था। एफबीआई की मदद से इस आंशिक खोपड़ी की पहचान की गई। अधिकारी ने कहा कि पिछली गर्मियों में सूखे के दौरान पानी के घटने से हड्डी ऊपर उठ गई थी। इसके बाद नदी के किनारे बैठे दो लोगों ने इसे देखा। रेनविल काउंटी शेरिफ स्कॉट हैबल ने कहा कि उनकी एजेंसी ने हड्डी को जब्त कर लिया और इसे एक मेडिकल परीक्षक और फिर एफबीआई को सौंप दिया ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि यह काउंटी के किसी लापता व्यक्ति से संबंधित है या नहीं।Dead body

जांच में पाया गया कि यह एक मानव युवक का था और सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि यह ईसा से लगभग 8,000 साल पहले यानी 5500 से 6000 साल पुराना था। सभी को हैरानी थी कि हड्डी इतनी पुरानी थी। ऑगस्टाना विश्वविद्यालय ने अपनी रिपोर्ट में दर्ज किया कि आदमी ने मकई और ज्वार सहित समुद्री भोजन खाया। उनकी खोपड़ी में एक 'दोष' था जो संभवत: उनकी मृत्यु का कारण बना।

मिनेसोटा स्टेट यूनिवर्सिटी में मानव विज्ञान की प्रोफेसर कैथलीन ब्लू ने इस बात का खंडन किया और कहा कि खोपड़ी के किनारे की चोट का क्षेत्र चिकना और गोल दिखाई देता है। यह इंगित करता है कि यह ठीक हो गया था और शायद उसकी मृत्यु का कारण नहीं था। ब्लू ने कहा कि खोपड़ी हजारों सालों से नदी में बह रही होगी या हो सकता है कि यह पानी के स्रोत के पास कहीं दब गई हो जो समय के साथ पानी में चली गई हो।

बुधवार को रेनविले काउंटी शेरिफ कार्यालय ने खोपड़ी की तस्वीरें फेसबुक पर पोस्ट कीं। इसमें एक समाचार विज्ञप्ति भी शामिल थी। लेकिन इस तस्वीर को तुरंत हटा दिया गया क्योंकि यह मूल अमेरिकी संस्कृति के लिए बहुत आक्रामक थी। चूंकि हड्डियों के मूल अमेरिकी विरासत के किसी व्यक्ति के होने की संभावना है, इसलिए पोस्ट को हटा दिया गया ताकि मूल अमेरिकी लोगों की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। 

Latest News

Featured

Around The Web