जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के साथ अब 'जय अनुसंधान' जोड़ने का वक्त आ गया है - पीएम मोदी

विश्व भारत को की ओर गर्व अपेक्षा से देख रहा है
 | 
SS
हमें भाई-भतीजावाद खत्म करना होगा. पीएम मोदी ने कहा,"मैं जब परिवारवाद की बात करता हूं तो लोगों को लगता है कि सिर्फ राजनीति की बात करता हूं. लेकिन ऐसा नहीं है मैं जब परिवारवाद की बात करता हूं तो यह सभी क्षेत्रों की बात होती है. दुर्भाग्य से राजनीति की इस बुराई ने हिन्दुस्तान की सभी संस्थाओं में परिवारवाद को पोषित कर दिया है.

नई दिल्ली - सोमवार, 15 अगस्त को देश आजादी के जश्न(Azadi ka Amrit Mahotsav) में डूबा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने लगातार नौवीं बार राष्ट्रीय ध्वज को भव्य लाल किले की प्राचीर से फहराया. इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर(Guard Of Honour) 21 तोपों की सलामी के साथ दिया गया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) की समाधि स्थल राजघाट पर उन्हें फूल समर्पित किए. 

आजादी के बाद जन्मा मैं पहला प्रधानमंत्री था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का अवसर मिला

पीएम मोदी ने लाल किले(Red Fort) की प्राचीर से देश के स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए उन्हें नमन किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा," हमारे भारत ने सिद्ध कर दिया है कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ है. आजादी के 75 साल की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार-चढ़ाव सबके बीच हर एक के प्रयास से हम यहां तक पहुंच पाए. आजादी के बाद जन्मा मैं पहला व्यक्ति था जिसे लाल किले से देशवासियों का गौरव गान करने का अवसर मिला.


दुनिया की नजर भारत पर है

पीएम मोदी ने कहा, "विश्व भारत को की ओर गर्व अपेक्षा से देख रहा है. दुनिया समस्याओं का समाधान धरती पर खोजने लगी है. यह हमारे 75 साल की अनुभव यात्रा का परिणाम है. जिस तरह से संकल्प लेकर हम चल रहे हैं दुनिया हमारी ओर देख रही है. मैं ऐसे शक्ति के रूप में देखता हूं."


देश ने खोज खोज कर महापुरुषों को याद किया

प्रधानमंत्री ने कहा," हिंदुस्तान(Hindustan) के हर कोने में उन सभी महापुरुषों को याद करने का प्रयास किया गया. जिन को किसी ने किसी कारणवश इतिहास में जगह नहीं मिली या उनको भुला दिया गया था. आज देश में खोज खोज कर ऐसे वीरों महापुरुषों, बलिदानों, सत्यग्रहियों को याद किया नमन किया.

पीएम मोदी ने युवाओं से अपील की कि वे आजादी के 100 साल पूरे होने के लिए अभी से संकल्प लें संकल्प संकल्प लें की तब यह भी देश विकसित होगा विकास केंद्र में मनुष्य होगा पीएम मोदी ने कहा जब देश आजादी के 100 साल पूरे कर रहा होगा तब युवा 50 से 55 साल का होगा.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में देशवासियों से पांच संकल्प दिलवाए

1. विकसित भारत - अब देश बड़े संकल्प लेकर चलेगा और वह बड़ा संकल्प है विकसित भारत. को उससे कम नहीं होना चाहिए.

2. गुलामी के हर अंश से मुक्ति का प्रण -  दूसरा प्रण है किसी भी कोने में हमारे मन के भीतर अगर गुलामी का एक भी अंश हो तो उसे किसी भी हालत में बचने नहीं देना.

3. विरासत पर गर्व - तीसरी प्रणशक्ति यह है कि हमें हमारी विरासत पर गर्व होना चाहिए. यही विरासत है जिसने भारत को स्वर्णिम काल दिया था. यह विरासत है जो समय-समय पर परिवर्तन करने का सामर्थ्य रखती है.

4. एकता और एकजुटता का प्रण -  चौथा प्रण है एकता और एकजुटता, 130 करोड़ देशवासियों से में एकजुटता. ना कोई अपना, ना कोई पराया, एक भारत और श्रेष्ठ भारत के लिए प्रण है.

5. नागरिकों को अपने कर्तव्य पालन का प्रण -  पीएम मोदी ने कहा पांचवा प्रण है नागरिकों का कर्तव्य. इससे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बाहर नहीं होता है. यह 25 सालों के संकल्प को पूरा करने के लिए हमारे प्रण हैं.

जय अनुसंधान जोड़ने का वक्त आ गया है

पीएम मोदी ने कहा," लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान,जय किसान का नारा दिया था. अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान जोड़ा. और इसमें जय अनुसंधान जोड़ने का समय आ गया है. अब जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और अनुसंधान हो.


भाई भतीजावाद खत्म करना होगा

पीएम मोदी ने कहा कि हमें भाई-भतीजावाद खत्म करना होगा. पीएम मोदी ने कहा,"मैं जब परिवारवाद की बात करता हूं तो लोगों को लगता है कि सिर्फ राजनीति की बात करता हूं. लेकिन ऐसा नहीं है मैं जब परिवारवाद की बात करता हूं तो यह सभी क्षेत्रों की बात होती है. दुर्भाग्य से राजनीति की इस बुराई ने हिन्दुस्तान की सभी संस्थाओं में परिवारवाद को पोषित कर दिया है. इससे मेरे देश की प्रतिभा को नुकसान होता है. पीएम मोदी ने युवाओं से अपील की कि मैं भाई-भतीजावाद के खिलाफ जंग में युवाओं को साथ चाहता हूं.

Latest News

Featured

Around The Web