अमूल-मदर डेयरी दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा

दूध के कीमतों में यह वृद्धि 17 अगस्त 2022 से लागू होगी
 | 
कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे परिचालन लागत और दूध की उत्पादन लागत में वृद्धि को कारण बताया है।

अमूल दूध की कीमतों में की गई यह वृद्धि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के अलावे दिल्ली व एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और दूसरे ऐसे सभी जगहों पर लागू होगी जहां अमूल के उत्पाद बेचे जाते हैं। 

नई दिल्ली-  जनता पर महंगाई की एक और मार पड़ी है। अब अमूल दूध के दामों में इजाफा किया गया है। कृषि कीमतों में वृद्धि आंशिक रूप से उपभोक्ताओं को दी जा रही है, जिससे दोनों हितधारकों - उपभोक्ताओं और किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा रहा है। मदर डेयरी ने एक बयान में कहा, "कंपनी विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि का अनुभव कर रही है जो पिछले पांच महीनों के दौरान कई गुना बढ़ गई है। 

अमूल द्वारा दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़े है। इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतें बढ़ा दी है। नई दरें कल से लागू होंगीं।मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध आज भर 59 रुपये लीटर मिलेगा। कल से ये बढ़ी हुई 2 रुपये कीमतों के साथ 61 रुपये लीटर पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। 

कृषि कीमतों में वृद्धि आंशिक रूप से उपभोक्ताओं को दी जा रही है, जिससे दोनों हितधारकों - उपभोक्ताओं और किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा रहा है। मदर डेयरी ने एक बयान में कहा,


यह मूल्य वृद्धि "दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है।  अकेले पशु आहार लागत पिछले साल की तुलना में लगभग 20 फीसदी तक बढ़ गई है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि एमआरपी में 4 फीसदी की वृद्धि में तब्दील हो जाती है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है।

गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। अमूल दूध की दरों में की गई वृद्धि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के अलावे दिल्ली व एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और दूसरे ऐसे सभी जगहों पर लागू होगी जहां अमूल के उत्पाद बेचे जाते हैं।


 

कृषि कीमतों में वृद्धि आंशिक रूप से उपभोक्ताओं को दी जा रही है, जिससे दोनों हितधारकों - उपभोक्ताओं और किसानों के हितों को सुरक्षित किया जा रहा है। मदर डेयरी ने एक बयान में कहा,

दाम बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड 500 ग्राम की नई कीमत 31 रुपये हो जाएगी। वहीं 500 ग्राम अमूल ताजा की नई कीमत 25 रुपये हो जाएगी। इसके अलावा आधा किलो अमूल शक्ति दूध के लिए 28 रुपये देने होंगे। अहमदाबाद, गुजरात, दिल्ली, एनसीआर, मुंबई और पश्चिम बंगाल में यह मूल्य वृद्धि की गई है। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे परिचालन लागत और दूध की उत्पादन लागत में वृद्धि को कारण बताया है। 


 

Latest News

Featured

Around The Web