एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो हो जाएं सावधान! पड़ेगा भारी जानें क्यों?

यदि आपके एक से अधिक बैंक अकाउंट हैं तो संभल जाये
 | 
Account
अगर आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है और आप उसको यूज नहीं करते हैं तो कुछ ही दिनों में वह deactivate हो जाता है। इतना ही नहीं आप को मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर भी आपको बैंक अकाउंट पर जुर्माना लग सकता है।केंद्र सरकार (Central Government) का सबसे बड़ा प्रयास यही है कि देश के हर राज्य व शहर में बैंकिंग सेवाओं (Banking Facility) का लाभ मिल पाए।

दिल्ली.  एकाधिक बैंक खाता: यदि आपके पास एक से अधिक बैंक खाते हैं और आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो यह कुछ ही दिनों में निष्क्रिय हो जाता है। इतना ही नहीं अगर आप मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो भी आपके बैंक खाते पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

मल्टीपल बैंक अकाउंट के फायदे और नुकसान: केंद्र सरकार का सबसे बड़ा प्रयास देश के हर राज्य और शहर में बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करना है। इसके लिए हर व्यक्ति के पास बैंक होना बहुत जरूरी है। सरकार भी प्रधानमंत्री जन धन खाते के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सुविधाओं का लाभ प्रदान करना चाहती है।

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने पर होगा ये नुकसान-

1. सिबिल स्कोर प्रभावित होगा

यदि आप एक से अधिक खाताधारक हैं और आप लंबे समय से अपने बैंक खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह निष्क्रिय हो जाएगा। साथ ही मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर बैंक उस अकाउंट पर पेनाल्टी भी लगा सकता है। इस दंड के कारण, आपका ग्राहक सिबिल स्कोर से प्रभावित हो सकता है।

2. अधिक पैसे देने पड़ सकते हैं

आजकल लोग डेबिट कार्ड और एसएमएस अलर्ट, लोन आदि की सुविधा के लिए एक से अधिक बैंक खाते खुलवाते हैं। लेकिन इसलिए इस सुविधा के लिए सभी बैंक अपने ग्राहकों से अलग-अलग सर्विस चार्ज भी लेते हैं। यही कारण है कि यदि आपके पास एक से अधिक बैंक खाते हैं, तो आपको विभिन्न बैंकों के सेवा शुल्क का भुगतान करना होगा। ऐसे में आपको हर साल ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं। 

Latest News

Featured

Around The Web