PM Kisan Yojana : खुशखबरी! इस तारीक को किसानों खातों में पहुंचेगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

PM Kisan 12th Installment update 
 | 
Pm kisan Nidhi
केंद्र सरकार (Central Government) बहुत जल्द उनके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 12वीं किस्त (12th Installment) भेज सकती है। वहीं अब किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। क्योंकि इस बात का पता चल गया है कि सरकार 12वीं किस्त किसानों के खाते में कब भेज रही है।

दिल्ली - पीएम किसान 12वीं किस्त: पिछले कुछ महीनों से किसानों के बीच इस बात को लेकर चर्चा चल रही है कि केंद्र सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) के तहत उनके खाते में 12वीं किस्त (12वीं किस्त) भेजेगी. वहीं किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है क्योंकि पता चला है कि सरकार किसानों के खाते में 12वीं किस्त कब भेज रही है.

किसानों के खाते में जल्द आएगी 12वीं किस्त

वैसे केंद्र सरकार नवंबर माह तक किसी भी समय किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि भेज सकती है. लेकिन इसके लिए किसानों को सरकार द्वारा जारी एक अहम निर्देश का पालन करना होगा. तभी किसानों को इसका लाभ मिल पाएगा। आपको बता दें कि आपको ई-केवाईसी की प्रक्रिया जल्दी से पूरी करनी होगी।

ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य

क्योंकि जिन लोगों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है, उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त नहीं मिलेगी. सरकार ने 31 अगस्त तक का समय भी दिया था कि सभी किसान इस काम को जल्द से जल्द पूरा करें. अब जो लोग अभी भी इससे वंचित हैं या फिर लापरवाही से ई-केवाईसी नहीं कराया है, उनकी 12वीं किस्त अटक सकती है।

प्रमुख सचिव ने दी जानकारी

प्रमुख सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा है कि जिन किसानों के खाते आधार कार्ड से जुड़े हैं, उन्हें ही सरकार द्वारा 12वीं किस्त का पैसा भेजा जाएगा. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 5 सितंबर तक किसानों के खातों में भेजी जा सकती है.

खाते में हर साल 6000 रुपये की राशि भेजी जाती है

दरअसल, केंद्र सरकार हर साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लाभार्थियों के खातों में 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है. यह राशि सरकार द्वारा कुल 3 किश्तों में भेजी जाती है। यानी हर 4 महीने के अंतराल पर केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है.

किसानों को मिलता है लाभ

केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई इस राशि से किसान अपने कृषि कार्य से जुड़े उपकरण खरीदते हैं. इस राशि से किसानों को काफी लाभ मिलता है। वहीं यह भी पता चला है कि सरकार इस राशि को बढ़ाकर 12000 रुपये सालाना करने पर विचार कर रही है. फिलहाल 5 सितंबर को किसानों को कोई बड़ा तोहफा मिल सकता है।

लाभार्थियों की संख्या में गिरावट

आपको बता दें कि कई लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का गलत तरीके से लाभ ले रहे थे। इसे देखते हुए सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए eKYC करवाना अनिवार्य कर दिया है। जैसे ही सरकार ने यह फैसला लिया, उसके बाद इस योजना के लाभार्थियों की संख्या घटने लगी। बता दें कि अगस्त 2021 से नवंबर 2021 के बीच 11.19 करोड़ किसानों को 9वीं किस्त मिली थी। इसके बाद दिसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच 11.15 करोड़ किसानों को 10वीं किस्त मिल गई थी। इस प्रकार, योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों की संख्या में कमी आई। 

Latest News

Featured

Around The Web