Britain PM - भारतीय मूल के ऋषि सुनक हो सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री!

लिज़ ट्रस या ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री
 | 
BRITAIN
5 सितंबर को ​ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के नाम के होने वाले एलान में कौन बाजी मारता है. इसके लिए पार्टी के 1.6 लाख सदस्यों के बीच पोस्टल बैलेट के ज़रिए वोट करवाया जाएगा.

लंदन - कथित सेक्स स्कैंडल(Sex Scandal) के चलते बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन(Britain) में खाली हुई प्रधानमंत्री की कुर्सी के चल रही दौड़ के आखिरी राउंड में दो उम्मीदवारों का फ़ैसला हो गया है. बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) की जगह कंज़रवेटिव पार्टी के नेता और पीएम पद पर अब या तो भारतीय मूल के ऋषि सुनक आएंगे या बीलिज़ ट्रस(Liz Truss) बैठेंगी. 


बुधवार को कंज़रवेटिव सांसदो(Conservative MPs) के बीच अंतिम दौर की वोटिंग में यह फ़ैसला हुआ है. आखिरी राउंड में ऋषि सुनक के पक्ष में 137 वोट पड़े हैं. वहीं लिज ट्रस ने भी कड़ी टक्कर देते हुए इस राउंड में 113 वोट हासिल किए. अब देखना है कि 5 सितंबर को ​ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के नाम के होने वाले एलान में कौन बाजी मारता है. इसके लिए पार्टी के 1.6 लाख सदस्यों के बीच पोस्टल बैलेट के ज़रिए वोट करवाया जाएगा. वहीं दोनों ही उम्मीदवारों के बीच 25 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी व ब्रिटेन की सरकारी न्यूज़ एजेंसी बीबीसी(The British Broadcast Corporation) पर आमने-सामने की बहस होगी.

B

वैसे देखने वाली बात ये है कि ऋषि सुनक इस पूरी रेस में लीड बनाये हुए हैं. आखिरी राउंड में भी उन्होंने अपनी लीड को और मजबूत किया है. बड़ी बात ये है कि उन्हें आखिरी राउंड में 19 वोट अधिक पड़े हैं जिससे लगता है कि स्थिति और ज्यादा मजबूत हो गई है. अब इस प्रक्रिया का आखिरी राउंड शुरू होने जा रहा है जहां पर प्रचार देखने को मिलेगा. खुद को साबित करने की होड़ रहेगी और ब्रिटेन के सामने बेहतर चॉइस पेश करने पर जोर रहेगा.


 

Latest News

Featured

Around The Web