चंडीगढ़ में कॉन्वेंट स्कूल में पेड़ गिरने से हुआ बड़ा हादसा, एक बच्ची की मौत, कई घायल

मृतक बच्ची की पहचान हिराक्षी के रूप में हुई है
 | 
SCHHOL
हादसा को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही बाकी स्कूलों में भी इस तरह के बुजुर्ग पेड़ों को लेकर जांच की जाएगी व 2 दिन के अंदर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट सर्वे भी करेगा करेगा.

चंडीगढ़ - पंजाब व हरियाणा(Haryana & Punjab) की राजधानी चंडीगढ़(Chandigarh) में एक बड़ा हादसा हुआ है. चंडीगढ़ के सेक्टर-9 स्थित कार्मल कान्वेंट स्कूल(Carmel Convent School) में सुबह ही एक विशालकाय पीपल का पेड़ टूटकर गिर गया. जिसके चपेट में कई बच्चे आये हैं. बतायाजा रहा है कि हादसे में एक बच्ची की मौत और 19 बच्चे घायल हुए हैं. इसके साथ ही एक अटेंडेंट(Attendant) भी घायल हैं. मृतक बच्ची की पहचान हिराक्षी के रूप में हुई है जोकि चंडीगढ़ के सेक्टर-43 में रहती थी.

SCHOOL

हादसा क़रीब 11 बजे हुआ जब स्कूल में बच्चे लंच कर रहे थे और कई इसके नीचे खेल रहे थे. तभी अचानक से 250 साल पुराना पीपल का पेड़ बच्चों पर जा गिरा. घायल बच्चों को चंडीगढ़ के जीएमएसएच-16(Government Multi Specialist Hospital) में भर्ती करवाया गया है. वहीं हादसे की सूचना मिलते ही बच्चों के माता-पिता भी स्कूल पहुंच गए हैं. गेट पर अभिभवाक(Parents) हंगामा कर रहे हैं.

प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

हादसे के बाद एसएसपी(Senior Superintendent Of Police) (Kuldeep Singh Chahal) समेत कई आला अफ़सर मौके पर पहुंचे हैं. सेक्टर-3 पुलिस थाना मामले की जांच कर रहा है. हादसा को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन(Chandigarh Administration)ने जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही बाकी स्कूलों में भी इस तरह के बुजुर्ग पेड़ों को लेकर जांच की जाएगी व 2 दिन के अंदर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट(Engineering Department) सर्वे भी करेगा करेगा. अब तक जानकारी मिली है कि इस हादसे की चपेट में 19 बच्चे और एक अटेंडेंट आई है.

INCIDENT

बताया जा रहा है कि सेक्टर-9 के कारमेल कॉन्वेंटस्कूल में लंच ब्रेक हुआ था. इस दौरान पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर बच्चे खाना खा रहे थे. उस समय 6वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के बच्चे पेड़ के नीचे खेल भी रहे थे. अचानक से ये विशालकाय जब पेड़ गिरा तो आसपास हड़कंप मच गया और कई बच्चे पेड़ के नीचे दबे गए. प्रिंसिपल और स्कूल प्रशासन ने जल्दी से पुलिस को मौके पर बुलाया गया. इसके साथ ही रेस्क्यू टीम(Rescue Team) ने बच्चों को निकाला गया है. घायलों को निजी एवं सरकारी अस्पताल में घायल बच्चों का इलाज चल रहा है.

वहीं पीजीआई चंडीगढ़ प्रशासन(PGI Hospital Administration) की ओर इस मामले में घायलों के बारे में जानकारी साझा की गई है. जिसमें कहा गया है कि 11 बच्चों को हल्की चोटें आई थी और उन्हें 16 के अस्पताल में इलाज के बाद छुट्टी दी गई है. जबकि चार बच्चों को फोर्टिस मोहाली(Fortis Mohali) में हल्की चोटों के बाद भेजा गया था. वहीं, दो मुकुट अस्पताल(Mukut Hospital) में भर्ती हैं इनकी हालत स्थिर है. महिला अटेंडेंट और एक बच्ची का इलाज पीजीआई में चल रहा है.

 

पंजाब के मुख्यमंत्री ने जताया दुःख

इस हादसे के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी ट्वीट कर शौक जताया है. मुख्यमंत्री ने लिखा,"चंडीगढ़ के एक प्राइवेट स्कूल में पेड़ गिरने से बड़ा हादसा हुआ...जिसमें एक मासूम बच्चे की मौत की दुखद खबर मिली और कई बच्चे जख्मी हुए हैं.


मैं ईश्वर के आगे जख्मी बच्चों के जल्द ठीक होने और जिस बच्चे की मौत हुई है. उसकी आत्मिक शांति और माता-पिता को हिम्मत देने की प्रार्थना करता हूं."

Latest News

Featured

Around The Web