PM मोदी, CM रेड्डी और ADANI के खिलाफ अमेरिका में केस दर्ज, जानें पूरा मामला?

तीनो पर बड़ी मात्रा में कैश ट्रांसफर करने और PEGASUS के इस्तेमाल का आरोप
 | 
मामला दर्ज
भारतीय मूल के एक अमेरिकी डॉक्टर ने कोलंबिया की एक अदालत में एक ऐसा मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोपी भारत के पीएम मोदी, आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी और देश के शीर्ष उद्योगपति गौतम अडाणी को बनाया गया है। केस दायर करने वाले डॉक्टर ने पीएम मोदी, मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी और उद्योगपति गौतम अडाणी के खिलाफ भ्रष्टाचार, पेगासस स्पाइवेयर के इस्तेमाल तथा अन्य मुद्दों में लिप्त होने का आरोप लगाया है। 

दिल्ली.  एक भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर ने भारत के पीएम मोदी, आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी और देश के शीर्ष उद्योगपति गौतम अडानी के खिलाफ कोलंबिया की एक अदालत में मुकदमा दायर किया है। मामला दर्ज करने वाले डॉक्टर ने पीएम मोदी, मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी और उद्योगपति गौतम अडानी पर भ्रष्टाचार, पेगासस स्पाईवेयर के इस्तेमाल और अन्य मुद्दों में शामिल होने का आरोप लगाया है। मामले में विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष और संस्थापक प्रोफेसर क्लॉस श्वाब का भी नाम शामिल है।

कोलंबिया की यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने इन सभी लोगों को समन जारी किया है. हालांकि, न्यूयॉर्क में एक वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी वकील रवि बत्रा ने इसे "व्यर्थ मुकदमा" कहा। इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि डॉ वुयुरु का बहुत समय बर्बाद होता है, इसलिए उन्होंने इस तरह के मामले दर्ज किए हैं।

रिचमंड स्थित गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. लोकेश वुयुरु, जिन्होंने मामला दर्ज किया था, आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री मोदी, सीएम रेड्डी, उद्योगपति अदानी और अन्य भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। इसमें अमेरिका में बड़े पैमाने पर नकद हस्तांतरण और राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस का उपयोग शामिल है। हालांकि उन्होंने इस संबंध में कोई सबूत पेश नहीं किया है।

डॉ लोकेश वुयुरु ने 24 मई को केस दायर किया था, जिसके बाद कोर्ट ने 22 जुलाई को समन जारी किया था। भारत में उन्हें ये समन 4 अगस्त को और स्विट्जरलैंड में 2 अगस्त को मिला था। 19 अगस्त को डॉ. वुयुरु ने अदालत के सामने इस बात का सबूत पेश किया कि समन सभी आरोपियों तक पहुंच गया है।

डॉ. वुयुरु ने 53 पेज की शिकायत दर्ज की है

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ''अमेरिका के सहयोगी भारत को बदनाम करने और अपमानित करने के लिए 53 पन्नों की शिकायत दर्ज कर उन्होंने अतिरिक्त क्षेत्रीयता और विदेशी संप्रभु प्रतिरक्षा अधिनियम के खिलाफ हमारी संघीय अदालतों का अनुचित इस्तेमाल किया है। रैकेटियर प्रभावित और भ्रष्ट संगठन। रीको) अधिनियम एक संयुक्त राज्य संघीय कानून है जो विस्तारित आपराधिक दंड और पहले से चल रहे आपराधिक संगठन के हिस्से के रूप में किए गए अपराधों के लिए कार्रवाई पर लागू होता है।

डॉ. वुयुरु को लगता है कि भ्रष्टाचार को लेकर उनके पास सही निशाना है। वे रीको और धोखाधड़ी के कानून के बारे में नहीं जानते हैं। कोई भी वकील उनके केस पर काम करने को तैयार नहीं था। सभी जानते थे कि यह मामला खारिज किया जाना है।" 

Latest News

Featured

Around The Web