सिगरेट व अन्य तंबाकू उत्पादों को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, पैकेट पर लिखी होगी ये लाइन

नए नियम 1 दिसंबर 2022 से लागू होंगे
 | 
tabacco
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन(WHO) के डेटा के अनुसार दुनियाभर में तंबाकू के सेवन से हर साल करीब 80 लाख मौतें होती हैं. लोगों में तंबाकू का इस्तेमाल रोकने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन तंबाकू के खतरे के बारे में दुनियाभर के लोगों को जागरूक किया जाता है

नई दिल्ली - सिगरेट व अन्य तंबाकू से बने प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग को लेकर केंद्र सरकार ने नए निर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय(Union Ministry of Health and Family Welfare) की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार अब सिगरेट और अन्य उत्पादों के पैकेटों पर बड़े अक्षरों में लिखा होगा - 'तंबाकू सेवन यानी अकाल मृत्यु'. आपको बता दें कि इससे पहले सिगरेट व अन्य तंबाकू प्रोडक्ट्स के पैकेट पर तंबाकू यानी दर्दनाक मौत लिखा होता था.

vimal

21 जुलाई को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से संशोधित नियम जारी किए हैं. नए नियम 1 दिसंबर 2022 से लागू होंगे. इसके अलावे पैकेट के पिछले हिस्से में काले बैकग्राउंड पर सफेद अक्षरों में लिखा होगा -'आज ही छोड़े, कॉल करें 1800-11-2356.'

child

आपको बता दें किसी भी तरह का तंबाकू या इससे बने कोई प्रोडक्ट किसी नाबालिग को बेचना बाल न्याय अधिनियम 2015(Child Justice Act 2015) की धारा 77 का उल्लंघन है. इस कानून के तहत दोषी पाए गए व्यक्ति को 7 वर्ष तक की कैद और एक लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है.

तंबाकू के सेवन से 80 लाख लोगों की होती है मौत

no

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन(WHO) के डेटा के अनुसार दुनियाभर में तंबाकू के सेवन से हर साल करीब 80 लाख मौतें होती हैं. लोगों में तंबाकू का इस्तेमाल रोकने के लिए हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध(World No Tobacco Day) दिवस मनाया जाता है. इस दिन तंबाकू के खतरे के बारे में दुनियाभर के लोगों को जागरूक किया जाता है.

Latest News

Featured

Around The Web