कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : थरूर सहित पांच सांसदों को निष्पक्षता पर शक

कांग्रेस द्वारा तय चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी
 | 
 congress presidential polls
कांग्रेस द्वारा तय चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। निर्विरोध चुनाव नहीं होने पर 17 अक्तूबर को मतदान कराया जा सकता है।

नई दिल्ली- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर भी सरगर्मी तेज है। कांग्रेस द्वारा तय चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी पहले भी यह मांग कर चुके हैं।  निर्विरोध चुनाव नहीं होने पर 17 अक्तूबर को मतदान कराया जा सकता है। बता दें, कांग्रेस इस समय बड़े आंतरिक असंतोष से जूझ रही है। कपिल सिब्बल, गुलाम नबी आजाद जैसे कई बड़े नेता पार्टी छोड़ चुके हैं। जी-23 से जुड़े कई नेता पार्टी में बड़े बदलाव की मांग कई महीनों से कर रहे हैं।  आगामी कुछ माहों में देश के कई राज्यों में अहम चुनाव और 2024 में आम चुनाव होने वाले हैं।
 

 congress presidential polls


कांग्रेस द्वारा तय चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता व अध्यक्ष पद के संभावित प्रत्याशी शशि थरूर समेत पांच सांसदों ने चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर वोटरों व प्रत्याशियों को मतदाता सूचियां उपलब्ध कराने की मांग की है। । निर्विरोध चुनाव नहीं होने पर 17 अक्तूबर को मतदान कराया जा सकता है। इस चुनाव की निष्पक्षता को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि वे नहीं चाहते हैं कि पार्टी के गुप्त व आंतरिक दस्तावेज सार्वजनिक हों या उनका दुरुपयोग किया जा सके। कांग्रेस के इन सांसदों ने पहले मतदाता सूचियां सार्वजनिक करने का आग्रह किया था, लेकिन मिस्त्री ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। अब मिस्त्री को विधिवत पत्र लिख सूचियां प्रत्याशियों व वोटरों को उपलब्ध कराने की मांग की गई है। पांचों सांसदों ने मांग की कि अध्यक्ष पद के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के निर्वाचक मंडलों की सूचियां पार्टी के वोटरों और संभावित उम्मीदवारों को दी जाएं। 

 congress presidential polls


इन पांचों लोकसभा सदस्यों ने अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया की निष्पक्षता और पारदर्शिता को लेकर चिंता प्रकट की है।  सांसद शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बारदोलोई और अब्दुल खलिक ने कांग्रेस चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रदेश कांग्रेस संगठनों के निर्वाचक मंडल की सूची मतदाताओं और संभावित उम्मीदवारों को मुहैया कराने की मांग की है। पांचों सांसदों ने यह पत्र राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो‘ यात्रा से एक दिन पूर्व यानी छह सितंबर को लिखा था। 

Latest News

Featured

Around The Web