दलित उत्पीड़न! दबंगों ने रोका दलितों का रास्ता

पीड़ित लोगों ने वीडियो पोस्ट कर प्रशासन से की गुहार
 | 
दलित
जोधपुर में दबंगों द्वारा दलितों का रास्ता रोकने का मामला सामने आया है। मामला जिले के लोहावट विधानसभा क्षेत्र के डेलाना गांव का है। यहां दलित भील समाज के 80 परिवार का रास्ता पिछले कुछ दिनों से दबंगों ने तार लगाकर बंद कर दिया है। भील समाज के लोगों ने रास्ता खुलवाने के लिए पुलिस और प्रशासन से मदद मांगी, लेकिन दंबगों पुलिस-प्रशासन की भी बात पर ध्यान नहीं दिया।

देश में आजादी के 70 साल बाद भी दलितों का उत्पीड़न थमने का नाम नहीं ले रहा है आए दिन कहीं ना कहीं से दलित समाज के उत्पीड़न की खबरें आती रहती हैं। अब ऐसी ही खबर राजस्थान के जोधपुर से आई है।राजस्थान के जोधपुर में दबंगों द्वारा दलितों का रास्ता रोकने का मामला सामने आया है। मामला जिले के लोहावट विधानसभा क्षेत्र के डेलाना गांव का है। यहां दलित भील समाज के 80 परिवार का रास्ता पिछले कुछ दिनों से दबंगों ने तार लगाकर बंद कर दिया है। भील समाज के लोगों ने रास्ता खुलवाने के लिए पुलिस और प्रशासन से मदद मांगी, लेकिन दंबगों पुलिस-प्रशासन की भी बात पर ध्यान नहीं दिया।


इसके बाद परेशान होकर दलित भील समाज के लोगों ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से पुलिस-प्रशासन और जनप्रतिनिधि से मदद की गुहार लगाई है। वीडियो में दलित भील समाज एक जगह एकत्रित होकर रास्ता खुलवाने के लिए गुहार लगा रहे हैं। उसमें एक युवक पूरी यथास्थिति के बारे में बता रहा है।वीडियो में एक शख्स कहता हुआ दिखाई दे रहा है कि दबंगों ने तार लगाकर हमारा आना-जाना बंद कर दिया है। हम लोग बुरी तरह से यहां फंस चुके हैं।

रास्ते को लेकर जनप्रतिनिधि वोट बैंक की राजनीति करते हैं, लेकिन हमारी कोई सुनवाई नहीं होती है। सरकार से हमारी अपील है कि वो कार्रवाई करते हुए हम लोगों का आम रास्ता खुलवाए। हमारा रास्ता घर से कुछ ही दूरी पर है। इसी रास्ते के आगे हमारे भीलों की श्मशान भूमि है।

भील समाज के लोगों के कहना है कि उनके घरों में बिजली का कनेक्शन भी नहीं है। रास्ता बंद होने से बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। साथ ही बुजुर्ग और बच्चों का बीमारी के वक्त उपचार भी नहीं हो पाता है। दलितों ने रास्ता बंद करने का आरोप दबंग खेत मालिकों पर लगाया है। वहीं वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस-प्रशासन हरकत में आया है।

ग्रामीण के एडिशनल एसपी सुनील के पंवार ने जानकारी देते हुए कहा, ‘हमने पुलिस हमने टीम को तत्काल भेजा है। पुलिस टीम मौके पर पहुंच चुकी है। रास्ता खुलवाने की कार्रवाई की जा रही है। बता दें, राजस्थान में दलितों का रास्ता रोके जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं।

Latest News

Featured

Around The Web