प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिवस जानते हुए भी रूसी राष्ट्रपति ने नहीं दी शुभकामना! जाने कारण

रशिया के राष्ट्रपति पुतिन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात
 | 
Modi
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर, शनिवार को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। वहीं इससे एक दिन पहले शुक्रवार को उन्होंने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन की शिखर बैठक में भाग लिया था। इस दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। बता दें कि पुतिन ने पीएम मोदी के जन्मदिन की जानकारी होते हुए भी उन्हें शुभकामनाएं नहीं दी। हालांकि इसके पीछे उन्होंने कारण भी बताया।

दिल्ली।  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार 17 सितंबर को अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। वहीं, इससे एक दिन पहले शुक्रवार को उन्होंने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन की शिखर बैठक में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। आपको बता दें कि पीएम मोदी के जन्मदिन के बारे में जानने के बाद भी पुतिन ने उन्हें शुभकामनाएं नहीं दीं. हालांकि उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई।
इसके पीछे व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को विश न करने की वजह भी बताई। दरअसल, पीएम मोदी से बातचीत में पुतिन ने उनसे कहा, ''मैं भारत को शुभकामनाएं देना चाहता हूं. मैं यह भी जानता हूं कि कल मेरे प्यारे दोस्त, आप अपना जन्मदिन मनाने जा रहे हैं. लेकिन रूसी परंपरा के मुताबिक हम कभी बधाई नहीं देते. अग्रिम में। इसलिए, मैं अभी ऐसा नहीं कर सकता।"
पुतिन ने जारी रखा, "हालांकि मैं चाहता हूं कि आपको पता चले कि हमारे पास आपके जन्मदिन के बारे में जानकारी है। हम आपको और हमारे मित्र भारत को रूस की शुभकामनाएं देते हैं और हम आपके नेतृत्व में भारत की समृद्धि की कामना करते हैं।"
बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष पर कहा, ''आज का युग युद्ध का नहीं है. हमने इस बारे में कई बार फोन पर भी बात की. लोकतंत्र, कूटनीति और संवाद दुनिया को एक साथ लाते हैं. मैं चाहूंगा कि यूक्रेन से युद्ध की स्थिति में भारतीय छात्रों को निकालने में मदद करने के लिए मैं आपका और यूक्रेन का आभार व्यक्त करता हूं।
पुतिन ने कहा कि रूस और भारत के बीच संबंध बहुत तेजी से विकसित हो रहे हैं और साझेदारी की प्रकृति दोनों के बीच है। दोनों देश अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं।

Latest News

Featured

Around The Web