फ्री बिजली उन्हीं को जो खुद मांगेंगे!

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला
 | 
Arvind kejriwal
दिल्ली में अब उन्हीं लोगों को सब्सिडी मिलेगी जो अप्लाई करेंगे। इसके लिए बिजली बिल के साथ एक फॉर्म आएगा। फॉर्म भरकर बिजली दफ़्तर में जमा करवा दें, या फिर 7011311111 पर मिस कॉल दें। इसको लेकर आपके वाट्सएप पर एक फॉर्म आएगा, उसे भर दें, इसमें 3 दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपकी फ्री बिजली जारी रहेगी।”

दिल्ली - अब दिल्ली में लोगों को बिजली पर सब्सिडी पाने के लिए आवेदन करना होगा। दरअसल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसे लेकर एक बड़ा ऐलान किया है, जिसके तहत अब सिर्फ उन्हीं लोगों को दिल्ली में बिजली सब्सिडी मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे. आपको बता दें कि इसके लिए आवेदन आज (14 सितंबर) से शुरू हो जाएंगे।

केजरीवाल ने बुधवार, 14 सितंबर को एक नंबर- 70113111111 की घोषणा की। इस नंबर की मदद से दिल्लीवासी बिजली सब्सिडी का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल दिल्ली में जिनकी बिजली की खपत 200 यूनिट से कम है, उन्हें बिजली का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है. वहीं, जिन लोगों की खपत 400 यूनिट तक है, उन्हें 800 रुपये तक 50 फीसदी सब्सिडी मिलती है.

फिलहाल इस सब्सिडी को पाने के लिए दिल्ली सरकार ने आवेदन करना अनिवार्य कर दिया है. इससे जुड़ा ऐलान करते हुए केजरीवाल ने कहा कि जो लोग इस सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें 30 सितंबर से पहले आवेदन करना होगा.

इसको लेकर केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा, 'अब दिल्ली में सिर्फ उन्हीं लोगों को सब्सिडी मिलेगी जो आवेदन करेंगे। इसके लिए बिजली बिल के साथ एक फॉर्म आएगा। फॉर्म भरकर बिजली कार्यालय में जमा कर दें, या 70113111111 पर मिस्ड कॉल दें। इस संबंध में आपके व्हाट्सएप पर एक फॉर्म आएगा, इसे भरें, 3 दिनों के भीतर यह पंजीकृत हो जाएगा और आपकी मुफ्त बिजली जारी रहेगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए केजरीवाल ने कहा, "जिस महीने आप सब्सिडी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके आधार पर आपको सब्सिडी मिलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप सितंबर में आवेदन करते हैं, तो अक्टूबर से आपको सब्सिडी मिलेगी। इसी तरह, यदि आप सब्सिडी के लिए आवेदन करते हैं। अक्टूबर, आपको नवंबर में सब्सिडी मिलेगी।"

केजरीवाल ने कहा कि यह योजना एक साल के लिए वैध है और इसके लिए हर साल नए सिरे से आवेदन करना होगा। जो लोग अपनी सब्सिडी जारी रखना चाहते हैं, उन्हें सितंबर में बिजली बिल के साथ एक फॉर्म मिलेगा जिसे भरना होगा। 

Latest News

Featured

Around The Web