खुशखबरी! कम होने जा रहे हैं डीजल पेट्रोल के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के भाव में गिरावट
 | 
पेट्रोल
मंत्रालय का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय दामों में लगातार उठापटक होने की वजह से सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल और डीजल में कोई खास बदलाव नहीं किए उन्होंने कहा कि 1 दिन में 5 से $7 प्रति बैलेंस के दाम घट और बढ़ रहे हैं ऐसी परिस्थिति में हम आम जनता पर बोझ नहीं डाल सकते यहां तक की कोई भी वितरक इस उतार-चढ़ाव का बोझल नहीं खेल सकता.

मुम्बई।  भारत में महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए एक राहत देने वाली खबर है। एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें कम हो गई है। जिस से उम्मीद है अब भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होंगी। यह कितने कम होंगी आने वाले एक-दो दिन में स्पष्ट हो जाएगा।पेट्रोलियम कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री अरुण कुमार ने इस बात की जानकारी दी है कि, इंटरनेशनल लेवल पर क्रूड ऑयल के दाम में काफी गिरावट होने के कारण फ्यूल डिस्ट्रीब्यूटर कंपनियां पेट्रोल और रसोई गैस में लगी लागत की अब भरपाई करने की स्थिति में आ गई हैं। वहीं दूसरी ओर डीजल की बिक्री पर अब भी कंपनियों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

अरुण कुमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय दामों में लगातार उठापटक होने की वजह से सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनियों को पेट्रोल और डीजल में कोई खास बदलाव नहीं किए उन्होंने कहा कि 1 दिन में 5 से $7 प्रति बैलेंस के दाम घट और बढ़ रहे हैं ऐसी परिस्थिति में हम आम जनता पर बोझ नहीं डाल सकते यहां तक की कोई भी वितरक इस उतार-चढ़ाव का भार नहीं झेल सकता।

बीते 5 महीनों से बीपीसीएल के अलावा किसी भी पेट्रोलियम कंपनी ने पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत में बदलाव नहीं किया। डीजल पर 20 से ₹25 प्रति लीटर का नुकसान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और और पेट्रोल पर 14 से ₹18 का आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा था। लेकिन कच्चे तेल में अंतरराष्ट्रीय दामों पर गिरावट आने के बाद यह नुकसान कुछ हद तक कम हो गया है अगले महीने से हो सकता है एलपीजी गैस पर किसी तरह का नुकसान और घाटे का सामना नहीं करना पड़ेगा इस तरह पेट्रोल पर भी कोई नुकसान नहीं होगा पर डीजल पर अभी भी नुकसान हो रहा है।

अगले कुछ दिनों में यह स्पष्ट हो जाएगा कि कीमतों में कितनी कमी होगी हालांकि उन्होंने बताया कि आम जनता को अच्छी खासी राहत मिलने वाली है।

Latest News

Featured

Around The Web