खुशखबरी!देश के पहले मंकीपॉक्स मरीज की रिपोर्ट निगेटिव,अस्पताल से छुट्टी

देश में पहले मंकीपॉक्स के मरीज को 30 जुलाई को डिस्चार्ज किया गया
 | 
Pox
केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के एक सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय में भर्ती देश का पहला मंकीपॉक्स का मरीज स्वस्थ हो गया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोल्लम निवासी 35 वर्षीय इस मरीज को आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. उन्होंने कहा कि चूंकि यह देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला था, इसलिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान के निर्देशानुसार 72 घंटे के अंतराल पर दो बार परीक्षण किया गया.

दिल्ली.  देश में पहले मंकीपॉक्स के मरीज को 30 जुलाई को डिस्चार्ज किया गया. संयुक्त अरब अमीरात से कोल्लम लौटे 35 वर्षीय व्यक्ति का इलाज 17 दिनों में तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में हुआ. उसकी हालत स्थिर है. केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के एक सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय में भर्ती देश का पहला मंकीपॉक्स का मरीज स्वस्थ हो गया है. राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोल्लम निवासी 35 वर्षीय इस मरीज को आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. उन्होंने कहा कि चूंकि यह देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला था, इसलिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान के निर्देशानुसार 72 घंटे के अंतराल पर दो बार परीक्षण किया गया.


मंकीपॉक्स के सभी मरीजों की हालत स्थिर

जॉर्ज ने कहा, सारे नमूने जांच में निगेटिव पाये गये. मरीज शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ है. उसके सूजन/गांठ पूरी तरह ठीक हो गये हैं. उसे आज छुट्टी दे दी गई है. उन्होंने कहा कि उसके संपर्क में आये उसके परिवार के सदस्यों की जांच के नतीजे भी निगेटिव हैं. उन्होंने कहा कि बाकी दो मरीजों की हालत भी संतोषजनक है.

वहीं, शनिवार को कर्नाटक में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला सामने आया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण वाले एक व्यक्ति को यहां एक निजी अस्पताल में पृथक-वास में रखा गया है. संदिग्ध मरीज इथियोपिया का नागरिक है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति के नमूने को पुष्टि के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने शुक्रवार को देश में 27 जुलाई तक मंकीपॉक्स के चार मामले होने की पुष्टि की थी. जिसमें तीन केरल से और एक दिल्ली में आये थे. स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि देश में मंकीपॉक्स से मृत्यु का एक भी मामला सामने नहीं आया है. उन्होंने यह भी कहा कि देश के कुछ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मई महीने से कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

Latest News

Featured

Around The Web