Mustard oil: राहतभरी खबर! सस्ता हुआ सरसों का तेल, यहां देखें नई कीमत

सरसों के तेल की कीमतें कम हुई जाने कितनी गिरी कीमतें!
 | 
सरसों
बेहद लंबे समय तक सरसों के तेल के भाव (mustard oil price) में जबरदस्‍त उछाल रहा था, लेकिन अब यह सामान्य हो चुका है. पिछले कुछ दिनों से निरंतर ही इसका भाव नीचे आ रहा है. यूपी में अब सरसों का तेल का थोक भाव 154 रुपये प्रति लीटर तक आ गया है. एक समय था जब सरसों के तेल 200 रुपये का आंकड़ा पार कर गया था. बिहार में भी अब सरसों के तेल का दाम कम होकर 175 रुपये लीटर पर आ गया है

दिल्ली.  सरसों के तेल की कीमत में काफी देर तक जबरदस्त उछाल आया था, लेकिन अब यह सामान्य हो गया है। पिछले कुछ दिनों से इसकी कीमत में लगातार गिरावट आ रही है. अब यूपी में सरसों तेल का थोक भाव घटकर 154 रुपये प्रति लीटर हो गया है. एक समय था जब सरसों का तेल 200 रुपये का आंकड़ा पार कर गया था। बिहार में भी अब सरसों तेल की कीमत घटकर 175 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

सरसों के तेल की कीमत में गिरावट का मुख्य कारण सरसों की कीमत में गिरावट और तेल की मांग में नरमी है। उत्तर भारत में सरसों के तेल की खपत थोड़ी अधिक है। वहीं दूसरी ओर देश के अन्य हिस्सों में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली जैसे अन्य तेलों का अधिक सेवन किया जाता है। कीमतों में तेजी के कारण सरसों तेल की मांग में भी कमी आई है।

एक वेबसाइट कमोडिटीऑनलाइन डॉट कॉम के मुताबिक, गुरुवार 1 सितंबर को यूपी में सरसों के तेल की कीमत 154 रुपये प्रति लीटर है. कल भी 31 अगस्त को उत्तर प्रदेश में सरसों के तेल की कीमत 171 रुपये प्रति लीटर थी. यानी आज सरसों के तेल के रेट में गिरावट आई है. कुछ महीने पहले सरसों के तेल की कीमत 210 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी।

यूपी के गाजियाबाद में आज सरसों का भाव 160 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, राजधानी लखनऊ में इसे 154 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है. मेरठ में यह 170 रुपये प्रति लीटर, अलीगढ़ में 144 रुपये प्रति लीटर और कानपुर में 200 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। गौतमबुद्धनगर में सरसों का तेल 160 रुपये प्रति लीटर और रायबरेली में 156 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

Latest News

Featured

Around The Web