सरकार किसानों और आढ़तियों की समस्या का जल्द समाधान करे- दीपेंद हुडा

किसानो की समस्या को लेकर दीपेंद्र का सरकार पर निशाना
 | 
Deepender
सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन की ओर से 19 सितंबर से प्रदेशभर की अनाज मंडियों में हड़ताल का एलान किया गया है। सरकार आढ़ती एसोसिएशन की हड़ताल शुरू होने से पहले ही समस्या का समाधान करें ताकि किसानों को अपना धान बेचने में कोई परेशानी न हो। इसके अलावा, उन्होंने धान के निर्यात पर 20 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी और टूटे चावल के निर्यात पर प्रतिबंध का मनमाना फैसला तुरंत वापस लेने की मांग की।

भिवानी,  सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने आज कहा कि हरियाणा स्टेट अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन की ओर से 19 सितंबर से प्रदेशभर की अनाज मंडियों में हड़ताल का एलान किया गया है।

सरकार आढ़ती एसोसिएशन की हड़ताल शुरु होने से पहले ही समस्या का समाधान करे, ताकि किसानों को अपना धान बेचने में कोई परेशानी न हो। इसके अलावा, उन्होंने धान के निर्यात पर 20 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी और टूटे चावल के निर्यात पर प्रतिबंध का मनमाना फैसला तुरंत वापस लेने की मांग की। उन्होंने यह भी कहा कि रबी सीजन में गेहूं किसानों का नुकसान करने के बाद खरीफ सीजन में गैर-बासमती धान के निर्यात पर 20 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाकर और टुकड़ा चावल के निर्यात पर रोक लगाकर सरकार ने किसानों को एक और घाव दिया है। बीजेपी सरकार हर समय इसी जुगत में रहती है कि किसानों को किसी तरह 2 पैसे का फायदा न हो पाए। 

दीपेंद्र हुड्डा आज मुंढाल गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि खेतों में धान की 1509, पीआर 113, पीआर 126, पीआर 109, एचआरके 120 आदि जल्दी पकने वाली प्रजातियां तैयार हैं और मंडियों में पहुंचने भी लगी हैं।

किसानों के पास धान भंडारण के लिए संसाधन नहीं है और फसल तैयार होने के बाद बेचने के लिए मंडी लाना उनकी मजबूरी है। ऐसे में खरीद शुरु न होने से किसानों के सामने फसल को औने-पौने भाव में बेचने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा। जैसे-जैसे मंडियों में धान पहुंच रहा है वैसे-वैसे भाव गिरता जा रहा है। मंडियों में लगातार भाव गिरने से किसानों में हताशा बढ़ती जा रही है। इसलिये सरकार खरीद शुरु करने में जरा भी देर न करे और किसानों की मांग के मुताबिक धान खरीद तुरंत शुरु कराए ताकि, कोई भी किसानों की मजबूरी का फायदा उठा सके। 

Latest News

Featured

Around The Web