दिल्ली NCR में भारी बारिश से हालात ख़राब! गुरुग्राम में आपात स्थिति

भारी बारिश से यूपी में 10 मौतें!
 | 
गुरुग्राम
हरियाणा के गुरुग्राम में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Disaster Management Authority) ने 23 सितंबर को भारी बारिश के मद्देनजर, जिले के सभी कॉर्पोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए निर्देश देने की सलाह दी है। ऐसा करना जगह-जगह मरम्मत कार्य चलने तथा यातायात नियंत्रण और व्यवस्था संचालन के लिए जरूरी है।

दिल्ली,एनसीआर।  दिल्ली और एनसीआर में लंबे समय के बाद गुरुवार को भारी बारिश हुई. इससे जगह-जगह पानी भर गया और वाहनों का लंबा काफिला जाम में फंस गया। दिल्ली-गुरुग्राम मार्ग पर स्थिति इतनी खराब थी कि पुलिस को लोगों से केवल जरूरी काम के लिए अपने घरों से बाहर निकलने का अनुरोध करने के लिए ट्विटर का सहारा लेना पड़ा। वहीं यूपी में कई दिनों से लगातार हो रही बारिश से 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

इटावा में 21 सितंबर की रात एक घर की दीवार गिरने से एक ही परिवार के चार भाई-बहनों की मौत हो गई थी. अलीगढ़ प्रशासन ने दो दिन के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. उत्तराखंड में पहाड़ों के टूटने से कई हाईवे बंद हो गए हैं. मध्य प्रदेश के शहडोल संभाग के अनूपपुर में भारी बारिश की वजह से एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. सोन नदी पर पुल नहीं होने से बच्चे नाव से नदी के उस पार स्कूल जा रहे थे, बीच में नाव पलट गई. हालांकि, सभी बच्चे बच गए।


दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और उमस से बुरी तरह परेशान लोगों को इस बारिश से राहत मिली, लेकिन जगह-जगह भारी जलभराव और जाम की वजह से परेशानी भी हुई. गुरुवार को पूरे दिन बारिश जारी रही। जाम खुलवाने व यातायात सुचारू रखने के लिए पुलिस प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। दोपहिया के इंजन के कई सड़कों पर पानी भर जाने से लोगों को उसे पैदल ही घसीटना पड़ा। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूल से लौट रहे बच्चों को हुई। जगह-जगह जाम की वजह से बच्चों का घर तक पहुंचना मुश्किल हो गया।

गुरुग्राम पुलिस के मुताबिक जलभराव के कारण दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग, सिग्नेचर टावर फ्लाईओवर, हीरो होंडा चौक पर वाहनों की रफ्तार धीमी रही. मेफील्ड गार्डन, बेसई चौक, एआईटी चौक, एटलस चौक, सीआरपीएफ चौक और सेक्टर 10-ए में जलभराव से परेशानी हुई।

गुरुग्राम में स्थिति को संभालने के लिए एक हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया था.

गुरुवार सुबह बारिश शुरू होने के बाद से शहर भर में एक हजार से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। जिला प्रशासन के अनुसार, गुरुग्राम में गुरुवार को 54 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि वज़ीराबाद में 60 मिमी बारिश हुई है। मानेसर में 50 मिमी, सोहना में 43 मिमी, हरसर में 54 मिमी, बादशाहपुर में 30 मिमी, पटौदी में 20 मिमी और फर्रुखनगर में शाम 5 बजे तक 29 मिमी दर्ज किया गया।

कर्मचारियों को शुक्रवार को घर से काम करने की सलाह

हरियाणा के गुरुग्राम में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 23 सितंबर को भारी बारिश के मद्देनजर जिले के सभी कॉरपोरेट कार्यालयों और निजी संस्थानों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश देने की सलाह दी है. ऐसा करना जगह-जगह मरम्मत कार्य करने और संचालन के लिए आवश्यक है. यातायात नियंत्रण और व्यवस्था की।

उत्तराखंड में मकान गिरने से महिला की मौत

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौर में भारी बारिश के दौरान एक घर ढह गया और एक महिला मलबे में दब गई। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने गुरुवार को बताया कि घटना बुधवार देर रात कुमराडा गांव के मुंडारा नाम टोक में हुई, जहां एक मंजिला पत्थर का घर ढह गया. उन्होंने बताया कि घर के मलबे में दबने से भट्टू देवी (60) की मौत हो गई। इसके अलावा कई जगह पहाड़ों में दरारें आने से कई हाईवे बंद हो गए। 

Latest News

Featured

Around The Web