डॉलर के मुकबाले रूपये में इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट! कारण जाने?

रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सर्वकालिक निचले स्तर पर, Rupee vs Dollar
 | 
भारतीय रुपया
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में 31 पैसे टूटकर अब तक के सबसे निचले स्तर पर फिसल गया। सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 80.15 रुपये पर कारोबार करता दिखा।ये इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट है। जो चिंता का विषय है।आइए जानते है आखिर क्या कारण है जो रुपए की ये हालत हुई।

दिल्ली. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में 31 पैसे के अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया। सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 80.15 रुपये पर कारोबार करता नजर आया।

बाजार के जानकारों के मुताबिक यह गिरावट वैश्विक बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की वजह से दर्ज की गई.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 80.10 पर खुला, बाद में 80.15 पर और गिरावट दर्ज की गई, जहां पिछले बंद के मुकाबले 31 पैसे की कमजोरी दर्ज की गई।

पिछले कारोबारी सत्र में शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 79.84 पर बंद हुआ था।

डॉलर इंडेक्स 0.51% चढ़कर 109.35 . पर

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.51 प्रतिशत बढ़कर 109.35 पर पहुंच गया।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि फेडरल रिजर्व द्वारा मुद्रास्फीति से निपटने के लिए सख्त रुख के आह्वान के बाद डॉलर में मजबूती आई।

101 डॉलर प्रति बैरल पर ब्रांड क्रूड वायदा

इस बीच, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.86 प्रतिशत बढ़कर 101.86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

अस्थायी शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध 51.12 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। 

Latest News

Featured

Around The Web