देश के 199 स्टेशनों पर लगेगा बम डिटेक्शन सिस्टम

यूपी के 16 स्टेशन भी इसमें शामिल, खर्च होंगे 322 करोड़ रुपये
 | 
 भारतीय रेलवे देश के अलग-अलग स्टेशनों पर सुरक्षा का चाक-चौबंद इंतजाम करने जा रही है. रेल यात्री सुरक्षित यात्रा कर सकें, इसके लिए ट्रेन और स्टेशनों को सिक्योरिटी और सर्विलांस सिस्टम से लैस किया था।  रेल मंत्रालय के मुताबिक, अब रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम लगाया जा रहा है जिससे यात्रियों का सफर और भी सुरक्षित हो जाएगा। रेल मंत्रालय ने अपने एक ट्वीट में बताया है कि अभी तक 240 स्टेशनों को सिक्योरिटी सर्विलांस से लैस किया जा चुका है और आगे भी कई स्टेशन इस लिस्ट में हैं जहां तेजी से काम चल रहा है।  रेल मंत्रालय ने बताया है कि देश के 1 हजार स्टेशनों पर सर्विलांस सिस्टम लगेगा और 6100 जगहों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।  58,600 रेल कोच में मार्च 2022 तक कैमरे लगाने की योजना है ताकि ट्रेन के अंदर अपराध पर रोक लगाई जा सके।
यूपी के पंडित दीन दयाल उपाध्याय, लखनऊ, वाराणसी, फैजाबाद, अयोध्या, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद, आगरा, मथुरा, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, लखनऊ और गोरखपुर स्टेशन शामिल है। 

नई दिल्ली- रेलवे स्टेशन अब बम डिटेक्शन सिस्टम से लैस होंगे। इसके लिए संवेदनशील रेलवे स्टेशनों की पहचान की गई है, जहां एकीकृत सुरक्षा प्रणाली से चाक-चौबंद किया जाएगा। सात हजार से अधिक स्टेशनों में से 199 स्टेशनों पर रेलवे 322.19 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। रेलवे स्टेशन पर क्लोज सर्किट टेलीविजन  के साथ ही बम डिटेक्शन सिस्टम की एकीकृत सुरक्षा प्रणाली की भी व्यवस्था होगी। 

्र्र्xcfvfvv vv

रेल मंत्रालय के अनुसार चिह्नित स्टेशनों के लिए सीसीटीवी, यात्री व सामान की स्क्रीनिंग प्रणाली और बम डिटेक्शन सिस्टम की एकीकृत सुरक्षा प्रणाली की स्वीकृति दी गई है। इसके लिए 194 बैगेज स्कैनर, 69 अंडर व्हीकल स्कैनिंग सिस्टम, 129 बम का पता लगाने वाले उपकरण स्टेशन को मुहैया कराया गया है। वहीं विस्फोटकों का पता लगाने और ट्रैकिंग के लिए 422 खोजी कुत्ते भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 861 रेलवे स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद रेलवे भी अपनी सुरक्षा के लिए सक्रिय हो गया है। रेलवे ने जिन संवेदनशील स्टेशनों को चुना है, उसमें मुख्य रूप से यूपी के पंडित दीन दयाल उपाध्याय, लखनऊ, वाराणसी, फैजाबाद, अयोध्या, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद, आगरा, मथुरा, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, लखनऊ और गोरखपुर स्टेशन शामिल है। 

रेलवे ने जिन संवेदनशील स्टेशनों को चुना है, उसमें मुख्य रूप से यूपी के पंडित दीन दयाल उपाध्याय, लखनऊ, वाराणसी, फैजाबाद, अयोध्या, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद, आगरा, मथुरा, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, लखनऊ और गोरखपुर स्टेशन शामिल है। 


इससे पहले भारतीय रेलवे देश के अलग-अलग स्टेशनों पर सुरक्षा का चाक-चौबंद इंतजाम किए।  रेल यात्री सुरक्षित यात्रा कर सकें, इसके लिए ट्रेन और स्टेशनों को सिक्योरिटी और सर्विलांस सिस्टम से लैस किया था।  रेल मंत्रालय के मुताबिक, अब रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम लगाया जा रहा है जिससे यात्रियों का सफर और भी सुरक्षित हो जाएगा। रेल मंत्रालय ने अपने एक ट्वीट में बताया है कि अभी तक 240 स्टेशनों को सिक्योरिटी सर्विलांस से लैस किया जा चुका है और आगे भी कई स्टेशन इस लिस्ट में हैं जहां तेजी से काम चल रहा है।  रेल मंत्रालय ने बताया है कि देश के 1 हजार स्टेशनों पर सर्विलांस सिस्टम लगेगा और 6100 जगहों पर सीसीटीवी लगाए गए।  

Latest News

Featured

Around The Web