चीन में फिर लॉकडाउन! 24 मेट्रो स्टेशनों पर लगा ताला

शेनझेन का इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट बंद, 24 मेट्रो स्टेशनों पर ताला
 | 
China
चीन में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण की दहशत बढ़ने लगी है. आलम ये है कि कोरोना के बाजार एक बार फिर से बंद होने लगे हैं. 24 मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया है. कई सेवाएं निलंबित कर दी हैं. कोविड-19 से डर इस कदर हावी है कि लोगों से वर्क फ्रॉम करने के लिए कहा गया है.

बीजिंग.  चीन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है. चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन में लॉकडाउन के हालात शुरू हो गए हैं। इसलिए शेनझेन का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार बंद रहा। इतना ही नहीं 24 मेट्रो स्टेशनों को भी लॉक कर दिया गया है। शहर की 3 बड़ी इमारतों को भी 2 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। इन बिल्डिंग्स में मैन्युफैक्चरिंग से लेकर हजारों स्टॉल लगते हैं।

चीन के दक्षिणी शहर शेनझेन में अधिकारियों ने सोमवार को रॉयटर्स के अनुसार, सीओवीआईडी ​​​​-19 के प्रकोप को देखते हुए दुनिया के सबसे बड़े हुआकियांगबेई के इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया। इसके साथ ही 24 मेट्रो स्टेशनों की सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं। इसके अलावा 3 बड़े भवनों को 2 सितंबर तक बंद करने का भी आदेश दिया गया है, इन भवनों में माइक्रोचिप्स, टेलीफोन के पुर्जे और अन्य सामान बेचने वाले हजारों स्टॉल शामिल हैं. सोमवार को 18 मिलियन की आबादी वाले शेनझेन के कुछ लोगों में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं।

चीन में ही नहीं, लंग्या हेनिपा वायरस भी तेजी से फैल रहा है। पूर्वी चीन के कुछ हिस्सों में इस वायरस का प्रकोप देखा जा सकता है। शेडोंग और हेनान में बुखार आने पर कुछ लोगों के सैंपल लिए गए, जिनमें हेनिपावायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक इस वायरस की उत्पत्ति जानवरों से हुई है। इसे लैंग्या हेनिपावायरस, एलएवी के नाम से भी जाना जाता है। वर्तमान में हेनिपावायरस के लिए कोई टीका या उपचार नहीं है। इससे बचाव का एकमात्र उपाय सतर्कता और सावधानी ही है।

हाल ही में चीन में कोरोना के विस्फोट के कारण हवाई सेवा और ट्रेन सेवा बंद कर दी गई थी। पर्यटन स्थल शहर सान्या सिटी जिसे चीन का हवाई भी कहा जाता है। यहां 400 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद हवाई सेवा, रेल सेवा पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई। प्रशासन के इस कदम से यहां 80 हजार से ज्यादा पर्यटक फंस गए। 

Latest News

Featured

Around The Web