अब i Phone भी बनाएगी टाटा! जानें नई डील

देश की i Phone बनाने वाली पहली कंपनी होगी।
 | 
iPhone
वर्तमान में मुख्य रूप से चीन और भारत में विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप जैसी कंपनियां एप्पल के फोन को असेंबल करतीं हैं। अगर टाटा iphone का निर्माण करना शुरू कर देगी तो इससे चीन को बड़ा झटका लगेगा।रिपोर्ट के अनुसार इस मामले से परिचित लोगों ने बताया कि नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला समूह (टाटा ग्रुप) उत्पाद विकास, आपूर्ति श्रृंखला और असेंबली में ताइवान की कंपनी की विशेषज्ञता हासिल करना चाहता है।

दिल्ली।  टाटा समूह भारत में एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए ताइवान के एक आपूर्तिकर्ता के साथ बातचीत कर रहा है। समूह आईफोन को दक्षिण एशियाई देश में असेंबल करना चाहता है। अगर ये बातचीत सफल होती है तो टाटा आईफोन बनाएगी और ऐसा करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन जाएगी।Tata

विस्ट्रॉन कॉर्प के साथ चर्चा का उद्देश्य टाटा को प्रौद्योगिकी निर्माण में एक ताकत बनाना है। मामले से परिचित लोगों ने कहा कि नमक से सॉफ्टवेयर समूह (टाटा समूह) उत्पाद विकास, आपूर्ति श्रृंखला और असेंबली में ताइवान की कंपनी की विशेषज्ञता का दोहन करना चाहता है।

वर्तमान में, विस्ट्रॉन और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप जैसी कंपनियां मुख्य रूप से चीन और भारत में एप्पल फोन को असेंबल करती हैं। अगर टाटा आईफोन का निर्माण शुरू करती है तो यह चीन को बड़ा झटका देगी।

आपको बता दें कि कोविड लॉकडाउन और अमेरिका के साथ राजनीतिक तनाव से इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण में चीन का दबदबा खतरे में पड़ गया है। यह कदम अन्य वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांडों को बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिमों के समय चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए भारत में असेंबल करने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

एक योजना के तहत, टाटा विस्ट्रॉन के भारत परिचालन में इक्विटी खरीद सकता था या कंपनी एक नया असेंबली प्लांट बना सकती थी। इसी के साथ ये दोनों डील भी हो सकती है. मतलब किसी भी संभावना से इंकार नहीं किया गया है।

टाटा समूह के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन ने कुछ दिन पहले कहा था कि इलेक्ट्रॉनिक्स और हाई-टेक विनिर्माण कंपनी के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं। विस्ट्रॉन इंडिया घाटे में चल रहा है और इस कदम से उसे फायदा हो सकता है।

अभी कुछ दिनों पहले ऐसी खबरें आई थीं कि Apple कंपनी अपने कुछ फ्लैगशिप iPhones को पहली बार चीन के बाहर बनाने जा रही है। हालाँकि, Apple के लिए वास्तव में चीन से खुद को अलग करना बहुत मुश्किल होगा। ताइवान पर बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव और वाशिंगटन में एक प्रौद्योगिकी प्रतियोगी के रूप में चीन की बढ़ती गति के कारण कंपनी द्वारा निर्णय लिया जा सकता है। हालांकि इस पर अभी तक कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

Latest News

Featured

Around The Web