अब ट्रेन से कश्मीर जाने का सपना होगा साकार, कश्मीर में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा आर्च ब्रिज

सिंगल-आर्क रेलवे पुल का ओवरआर्क डेक के लांचिंग की तैयारी

 | 
चिनाब ब्रिज' नाम से यह रेलवे पुल 359 मीटर का होगा।
सिंगल-आर्च रेलवे पुल 1.315 किमी लंबा पुल है जो 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है। यह पुल के दोनों ओर सलाल-ए और दुग्गा रेलवे स्टेशनों को रियासी जिले में शक्तिशाली चिनाब नदी से जोड़ेगा। इसे राष्ट्रीय एकता के प्रतीक के रूप में देखा जाएगा। 

जम्मू - आजादी के बाद पहली बार, श्रीनगर को शेष भारत से जोड़ा जाएगा, क्योंकि चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे सिंगल-आर्च रेलवे पुल पर ओवरआर्क डेक को 13 अगस्त को लान्च किया जाएगा। पहली बार श्रीनगर शेष भारत से रेल नेटवर्क के माध्यम से जुड़ने जा रहा है। 13 अगस्त को चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे सिंगल-आर्क रेलवे पुल का ओवरआर्क डेक के लांचिंग की तैयारी चल रही है। इससे रेल के माध्यम से कश्मीर पहुंचने की तरफ एक और कदम बढ़ेगा। 1.315 किमी लंबा पुल जो 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जा रहा है।

चिनाब ब्रिज' नाम से यह रेलवे पुल 359 मीटर का होगा।


यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल है और उधमपुर श्रीनगर बारामूला रेल लिंक परियोजना के हिस्से के रूप में उत्तर रेलवे द्वारा 28,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है। चिनाब पुल का ओवरआर्क डेक लांच होने से सलाल-ए और दुग्गा रेलवे स्टेशन दोनों ओर से जुड़ जाएंगे। डेक बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब पुल के दोनों किनारे आपस में जुड़ जाएंगे। इसके बाद रेल पटरी बिछाने का कार्य दिसंबर माह तक पूरा करने का लक्ष्य भी रखा गया है। 

चिनाब ब्रिज' नाम से यह रेलवे पुल 359 मीटर का होगा।

13 अगस्त को चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे सिंगल-आर्क रेलवे पुल का ओवरआर्क डेक के लांचिंग की तैयारी चल रही है।  इससे रेल के माध्यम से कश्मीर पहुंचने की तरफ एक और कदम बढ़ेगा। जम्मू संभाग के रियासी जिले में चिनाब दरिया पर ये आर्क ब्रिज बन रहा है जो एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा है। इसके आर्क की चिनाब नदी के जलस्तर से ऊंचाई 359 मीटर की है। 


 1.315 किलोमीटर लंबा पुल सलाल-ए और डुगा रेलवे स्टेशनों को आपस में जोड़ेगा। उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक देश की महत्वाकांक्षी परियोजना है। पुल भूकंप रोधी बनाया जा रहा है। पुल में 93 डेक भाग हैं। इसमें प्रत्येक का वजन 85 टन है। कटड़ा से काजीगुंड तक रेलखंड के पांच हिस्सों पर काम चल रहा है। यह उधमपुर से बारामुला तक 272 किलोमीटर लंबे रेलवे प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

चिनाब ब्रिज' नाम से यह रेलवे पुल 359 मीटर का होगा।

चिनाब ब्रिज' नाम से यह रेलवे पुल 359 मीटर का होगा। चिनाब नदी के जल स्तर से अधिक और इसकी लंबाई 1315 मीटर होगी। सबसे लंबी रेल सुरंग 12.75 किलोमीटर भी इसमें शामिल है। उधमपुर से कटड़ा तक 25 किलोमीटर तक ट्रैक पहले से सुचारु है। बनिहाल से बारामुला तक भी रेल यातायात चालू है। सिर्फ कटड़ा से बनिहाल के बीच ट्रैक बनना बाकी है। जिसका निर्माण मार्च 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा। उधमपुर से बारामुला तक 272 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन पर 38 सुरंगें होंगी। सुरंगों की लंबाई 119 किलोमीटर बनती है। इस हिस्से में 927 बड़े व छोटे पुल होंगे।

Latest News

Featured

Around The Web