PM KisanYojna12th installment : इन कारणों के चलते पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों की अटक सकती है 12वीं किस्त

PM KisanYojna पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खातों जल्द पहुंचने वाली है 12वीं किस्त (12th installment) .
 | 
12th installment
कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो कल यानि पांच सितंबर को PM KisanYojna पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खातों में 12वीं किस्त (12th installment)के पैसे सरकार की और ट्रांसफर किए जा सकता है. इस साल की यह दूसरी किस्त होगी. जिसके तहत किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये भेज दिए जाएंगे. इसके अलावा इस योजना के तहत अपात्र किसानों पर सरकार नकेल कसने का काम कर रही है.

दिल्ली - PM KisanYojna पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है. जल्द ही किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये पहुंचने वाले है. किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की और से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है. जिसके तहत सरकार की ओर से हर साल किसानों को 6-6 हजार रुपये की की आर्थिक सहायता की जाती है.

इस योजना के तहत अब तक सरकार करोड़ों किसानों के खातों में पैसे भेज चुकी है. सरकार इन 6 हजार रुपये को साल में तीन किस्त बनाकर किसानों के खातों में भेजती है. 6 हजार रुपये एक साल में तीन किस्तों के जरिए किसानों के खातों में भेजे जाते हैं. हर किस्त में किसानों के खातों में दो हजार रुपये सरकार की तरफ से दिए जाते हैं. इस योजना के तहत अब तक केंद्र सरकार 11 किस्तें किसानों के खातों में भेज चुकी है. बता दें कि 31 मई को सरकार की और से किसानों के खातों में 11वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी. अब जल्द ही किसानों के खातों में 12वीं किस्त भी भेज दी जाएगी.

पीएम किसान योजना PM KisanYojna के लाभार्थी किसानों की अटक सकती है 12वीं किस्त...

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के की 12वीं किस्त अटक सकती है. इसलिए इस खबर को ध्यान से पढ़िए ताकि इस योजना के लाभ से वंचित न रह जाएं.

बैंक अंकाउंट में और आधार कार्ड पर नाम की स्पेलिंग अलग-अलग होने पर अटक सकती है आपकी किस्त. आधार नंबर गलत होने के चलते भी अटक सकते हैं आपके पैसे. बैंक अंकाउट की संख्या सही न होने के कारण. जेंडर सही नहीं होने के कारण भी रुक सकते है आपके पैसे.

यदि आप भी उपर बताई गई समस्याओं से परेशान है तो घबराने की जरुरत नहीं है इन दिक्कतों को पीएम किसान पार्टल पर जाकर ठीक किया जा सकता है. इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर ठीक करवाना होगा.

इसके लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट https:/pmkisan.gov.in/  को अपने कंप्यूटर या या मोबाइल फोन पर खोलना होगा. ध्यान रखें इसके लिए आपकी डिवाइस इंटरनेट से जरुर कनेक्ट होनी चाहिए.

सबसे पहले आपको फॉर्मर कॉर्रन पर जाकर नीचे हेल्प डेस्क वाले ऑप्शन का चयन करें. इसके बाद रजिस्टर क्वैरी पर क्लिक करें. इसके बाद अपना आधार नंबर या बैंक खाता नंबर या मोबाइल डालकर गेट डिटेल्स पर क्लिक करें. अब आपके सामने कई सारे कारण दिखाई देंगे जैसे की खाता संख्या का सही न होना जेंडर सही न होने. दिए गए समस्या विक्लपों में से आपको अपनी समस्या का चयन करना होगा. इसके बाद फिर बॉक्स में अपनी समस्या के बारे में लिखें और कैप्चा कोड भर कर सबमिट करें. इसके बाद know the query status पर क्लिक करें और फिर आधार नंबर, मोबाईल नंबर या बैंक खाता संख्या डालकर अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं.

कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो कल यानि पांच सितंबर को किसानों के खातों में 12वीं किस्त के पैसे सरकार की और ट्रांसफर किए जा सकता है. इस साल की यह दूसरी किस्त होगी. जिसके तहत किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये भेज दिए जाएंगे. इसके अलावा इस योजना के तहत अपात्र किसानों पर की नकेल कसने का काम कर रही है. जिन किसानों ने इस योजना का लाभ गलत तरीके से उठाया है उन किसानों की सूची सरकारी जारी करने का काम कर रही है. अपात्र किसानों को जल्द ही योजना के तहत उठाया गया लाभ वापस करना होग.

Latest News

Featured

Around The Web