आयात-निर्यात के लिए मालगाड़ियां खरीदने वाला पहला राज्य बनेगा पंजाब

मोहाली में एसोचैम के विजन पंजाब कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भगवंत मान का एलान 

 | 
एसोचैम के विजन पंजाब
पंजाब सरकार चाहती है कि अमृतसर और मोहाली से लंदन, वैंकूवर, टोरंटो, सिलिकॉन वैली, शिकागो के लिए सीधी उड़ानें शुरू हों। पंजाब के पास एक अपग्रेडेड इमिग्रेशन और कस्टम्स सिस्टम है। 

मोहाली- मोहाली में एसोचैम के विजन पंजाब में सीएम भगवंत मान ने कहा- पंजाब सरकार अपने लिए तीन मालगाड़ियां खरीदेगी। सीएम ने 1000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश पर कम से कम तीन कैप्टिव मालगाड़ियों की योजना साझा की । उन्होंने परियोजना के लिए रेलवे की रियायती फाइनेंस योजनाओं का उपयोग किया जाएगा। कहा कि पंजाब देश का पहला राज्य होगा, जिसके पास अपनी ट्रेनें (माल) होंगी। ये राज्य में निर्माता निर्यातकों और व्यापारियों को एक कनेक्टिविटी वरदान साबित होगी। 

एसोचैम के विजन पंजाब

मुख्यमंत्री ने कहा कि लाखों श्रद्धालु श्री हरमंदिर साहिब के दर्शन करने आते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर विभिन्न दूतावासों के कर्मचारियों की मौजूदगी के अलावा फाइव-सेवन स्टार होटल जैसी सभी सुविधाएं होंगी। यह शहर बड़ी संख्या में धार्मिक और अन्य पर्यटकों को आकर्षित करता है। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पंजाब सरकार चाहती है कि अमृतसर और मोहाली से लंदन, वैंकूवर, टोरंटो, सिलिकॉन वैली, शिकागो के लिए सीधी उड़ानें शुरू हों। सरकार की ओर से इसके लिए एयरलाइनों के प्रमुखों से बातचीत की जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब के पास एक अपग्रेडेड इमिग्रेशन और कस्टम्स सिस्टम है। 

एसोचैम के विजन पंजाब


सरकार ने अब तक टाटा, विस्तारा, ब्रिटिश एयरवेज और एयर कनाडा के साथ बातचीत की शुरुआत कर चुके हैं। विजन पंजाब में मान ने एलान किया कि सरकार पंजाब से सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने की पूरी तैयारी कर रही है। बिजली की उपलब्धता के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा, झारखंड में पंजाब की कैप्टिव कोयला खदान जो किन्हीं कारणों से बंद पड़ी थी, फिर से खुल गई है, इसलिए बिजली उत्पादन के लिए कोयले की कमी नहीं होगी। राज्य अक्षय ऊर्जा के लिए भी प्रतिबद्ध है।राजस्थान में उदयपुर झील की तर्ज पर पर्यटन को विकसित करने के लिए रंजीत सागर बांध के स्वच्छ नीले पानी का उपयोग किया जाएगा।

Latest News

Featured

Around The Web