Sri Lanka - आर्थिक संकट के बीच रानिल विक्रमसिंघे राष्ट्रपति चुने गए, 134 सांसदों ने दिया समर्थन

रनिल विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले और उनके प्रतिद्वंद्वी दलस अलापेरुमा को 82 वोट मिले
 | 
RANIL
रानिल विक्रमसिंघे भी श्रीलंका में अलोकप्रिय हैं और उनके निजी आवास में भी आक्रोशित भीड़ ने आग लगा दी थी. ताजा खबरों के मुताबिक श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों ने नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के विरोध में राष्ट्रपति भवन के बाहर नारेबाजी शुरू है.

कोलंबो - पड़ोसी देश श्रीलंका अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. देश मे आर्थिक संकट(Sri Lanka Crisis) के बीच राजनीतिक उठापटक(Political Turmoil) के बीच श्रीलंका की संसद ने नए राष्ट्रपति का चुनाव कर लिया है. ताजा खबरों के मुताबिक श्रीलंका के सांसदों ने रनिल विक्रमसिंघे(Ranil Wickremesinghe) को राष्ट्रपति चुना है. रनिल विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले और उनके प्रतिद्वंद्वी दलस अलापेरुमा(Dullas Alahapperuma) को 82 वोट मिले. चुनाव में कुल 223 सांसदों ने वोट किया है जबकि 2 सांसद वोटिंग से गैरहाजिर(Absent) रहे. 223 वोट में से 219 वोट को वैध(Valid) माना गया जबकि चार वोट अमान्य(Invalid) करार दिए गए.


राष्ट्रपति चुनाव(Presidential Election) जीतने के बाद संसद(Parliament) को संबोधित करते हुए रनिल विक्रमसिंघे ने सभी पार्टियों से मिलकर काम करने की अपील की है और देश को इस मुश्किल से बाहर निकालने के लिए कहा है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे गुरुवार को सभी पार्टियों(All Party Meeting) के साथ बैठकर मीटिंग करेंगे.

देशभर में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच गोटाबाया राजपक्षे(Gotabaya Rajapakse) श्रीलंका से भाग गए थे. उन्होंने सिंगापूर(Singapore) जाकर संसद के स्पीकर को अपना इस्तीफा ईमेल(E-Mail) के जरिये भेजा था. जिसके बाद रानिल विक्रमसिंघे को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति(Acting President) बनाया गया था. रनिल विक्रमसिंघे का कार्यकाल नवंबर 2024 में खत्म होगा. वे गोटाबाया राजपक्षे के बचे हुए कार्यकाल को पूरा करेंगे. इससे पहले गोटाबाया राजपक्षे के भाई महिंदा राजपक्षे(Mahinda Rajapakse) ने प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़ दी थी और वह तब से कहाँ ग़ायब हैं. इसकी अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. राष्ट्रपति भवन पर पिछले हफ़्ते शनिवार को श्रीलंका के प्रदर्शनकारियों ने धावा बोल दिया था और अपने नियंत्रण में ले लिया था.

हालांकि रानिल विक्रमसिंघे भी श्रीलंका में अलोकप्रिय हैं और उनके निजी आवास में भी आक्रोशित भीड़ ने आग लगा दी थी. ताजा खबरों के मुताबिक श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों ने नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के विरोध में राष्ट्रपति भवन के बाहर नारेबाजी शुरू है.

Latest News

Featured

Around The Web