उज्जैन के महाकाल को बांधी गई इस रक्षाबंधन की पहली राखी

महाकाल को लगा लाखों लड्डूओं का भोग, बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे
 | 
महाकाल को बांधी गई पहली राखी
उज्जैन के महाकाल को बांधी गई इस साल की पहली राखी साथ है , श्रावण के आखरी दिन बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने पहुंचे और सवा लाख से ज्यादा लड्डुओं का भोग लगाया गया है।
 उज्जैन - पूरे देश में 11 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जा रहा है। कोई भी त्यौहार हो उसकी रौनक सबसे पहले मंदिरों में देखने को मिलती है और यही रौनक देखने मिली उज्जैन के बाबा महाकालेश्वर मंदिर में इस साल राखी के साथ देश में आज़ादी का अमृत महोत्सव भी मनाया जा रहा है जिससे त्यौहार की यह रौनक दुग्नी हो गई हैं । यही रौनक हमें उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में देखने को मिल रही है, साथ ही श्रावण का यह आखरी दिन है इसी मौके पर महाकाल के दर्शन करने भारी संख्या में लोग पहुंचे हैं। उज्जैन के बाबा महाकालेश्वर को राखी बांधने और श्रद्धालु रक्षा बंधन का त्यौहार मनाने पहुंचे । 

महाकाल को सुबह बांधी गई राखी

हर दिन की तरह गुरुवार को मंत्रोचारण के साथ गर्भगृह के द्वार खोले गए जिस बाद जल , दूध, दही , शहर, घी और फलों से बाबा का अभिषेक किया गया फिर परंपरागत बाबा महाकाल की सुबह 3 बजे भस्म आरती की गई यह भस्म आरती महानिर्वाणी अखाड़े की ओर से की गई , अभिषेक के बाद सिंदूर , चंदन और आभूषण से श्रृंगार किया गया , साथ ही बाबा महाकाल को रजत पर बना चंदन माथे पर अर्पित किया गया, फिर शेषनाग का रजत मुकुट पहुंचाया गया , फिर फूलों की माला पहनाई गई और महाकाल को फल और मिष्ठान का भोग भी लगाया गया । इसी के बाद बाबा महाकाल को विषेश रूप से निर्मित राखी बांधी गई।

लाखों लड्डू का चढ़ा प्रसाद

भस्म आरती में सामिल होने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे बाबा के दर्शन किये और आशीर्वाद लिया । रक्षा बंधन के इस  त्यौहार की शुरुआत बाबा महाकाल के साथ की और  बाबा महाकाल को रक्षा बंधन के मौके पर श्रद्धालुओं द्वारा सवा लाख से ज्यादा के लड्डूओं का भोग लगाया गया है । 

Latest News

Featured

Around The Web