Sri Lanka Crisis - हिंसक प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफ़ा, राष्ट्रपति फ़रार

इसकी पुष्टि खुद विक्रमसिंघे ने ट्विटर पर की थी और बाद में मीडिया में आकर इस्तीफ़े की घोषणा की. 
 | 
RANIL
दोपहर में राष्ट्रपति के इस्तीफ़े की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी बैरिकेडस तोड़ते हुए राष्ट्रपति भवन में घुस गए. जिसके बाद राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शनकारियों की कुछ तस्वीरें और वीडियो वायरल हुई जिसमें प्रदर्शनकारी भवन के स्विमिंग पूल में नहाते,किचन में लूट और बेडरूम में हुड़दंग मचाते हुए दिखे. 

कोलंबो - पड़ोसी देश श्री लंका अपने सबसे बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है. आज देश की आर्थिक राजधानी में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन में कब्ज़ा कर लिया जिसके बाद राष्ट्रपति को भागना पड़ा और अभी प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे(Prime Minister Ranil Wickremesinghe) ने इस्तीफ़ा दे दिया है. इसकी पुष्टि खुद विक्रमसिंघे ने ट्विटर पर की थी और बाद में मीडिया में आकर इस्तीफ़े की घोषणा की. 


दोपहर में राष्ट्रपति के इस्तीफ़े की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी बैरिकेडस तोड़ते हुए राष्ट्रपति भवन में घुस गए. जिसके बाद राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शनकारियों की कुछ तस्वीरें और वीडियो वायरल हुई जिसमें प्रदर्शनकारी भवन के स्विमिंग पूल में नहाते,किचन में लूट और बेडरूम(Bedroom) में हुड़दंग मचाते हुए दिखे. 


देश मे तनाव के बीच श्री लंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे(Prime Minister Ranil Wickremesinghe) ने पार्टी नेताओं की इमरजेंसी बैठक(Emergency Meeting) बुलाई थी. बताया जा रहा है कि पुलिस की कार्रवाई में कई लोग घायल भी हुए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

CROUD

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियोज में प्रदर्शनकारी श्रीलंका के झंडे लिए हुए हैं और सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. वीडियो में प्रदर्शनकारी गोटा गो होम(Go Gota Home) के नारे लगाते दिख रहे हैं. एक अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है. रिपोर्ट में बताया गया था, "हजारों प्रदर्शनकारी मुख्य द्वार के जरिए राष्ट्रपति भवन में घुस गए. इस दौरान उन्होंने बैरिकेड्स तोड़ दिए. पुलिस वापस लौटती नजर आई. हवा में गोलियों की आवाज भी सुनी गई. आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए."

दरअसल श्रीलंका में प्रदर्शनकारी बहुत पहले से राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. इस साल मार्च में श्रीलंका अपने सबसे गंभीर आर्थिक संकट(Economic Turmoil) की चपेट में आ गया है. जिसके बाद से ही लोग वहां सड़कों पर उतर आए. देश में ईंधन से लेकर राशन तक की भारी कमी हो गई है जिसके चलते पिछले हफ़्ते सरकार ने जरूरी सेवाओं के अलावा देश मे ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी है. जरूरी सामानों की कीमतें आसमान छूने लगीं है. विशेषज्ञों  का कहना है कि श्रीलंका की ये हालत सरकारी नीतियों और कोरोना महामारी(Covid-19) की वजह से हुई है जिसने देश की अर्थव्यवस्था के एक मजबूत आधार टूरिज्म सेक्टर(Tourism Sector) को बहुत नुकसान पहुंचाया है.

 

Latest News

Featured

Around The Web