हेट स्पीच को लेकर सरकार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार

हेट स्पीच को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जमकर लताड़ा
 | 
Suprem court
मीडिया में हेट स्पीच को लेकर बुधवार को उच्चतम न्यायालय ने सरकार पर कड़ी नाराजगी जताई है। न्यायालय ने सरकार से पूछा कि वह ‘मूक दर्शक’ बनकर क्यों बैठी है। यह भी पूछा कि वह विधि आयोग के सिफारिशों के अनुसार कानून बनाएगी या नहीं? हेट स्पीच को रोकने और इस पर नियंत्रण लगाने के निर्देश देने को लेकर ग्यारह रिट याचिकाओं की सुनवाई कर रही जस्टिस केएम जोसेफ और हृषिकेश रॉय की पीठ ने कहा कि टीवी चैनलों पर डिबेट के दौरान एंकर की जिम्मेदारी है कि वह आक्रामकता और अपशब्दों को प्रसारित होने से रोकें।

दिल्ली।    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को मीडिया में अभद्र भाषा को लेकर सरकार पर कड़ी नाराजगी जताई। कोर्ट ने सरकार से पूछा कि वह मूकदर्शक बनकर क्यों बैठी है। यह भी पूछा गया कि क्या वह विधि आयोग की सिफारिशों के अनुसार कानून बनाएगी या नहीं? जस्टिस केएम जोसेफ और हृषिकेश रॉय की पीठ ने ग्यारह रिट याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अभद्र भाषा को रोकने और नियंत्रित करने के लिए निर्देश देने की मांग की, कहा कि टीवी चैनलों पर बहस के दौरान, यह सुनिश्चित करना एंकर की जिम्मेदारी है कि आक्रामकता और अपमानजनक शब्दों का प्रसारण किया जाए। से रोक

पीठ ने कहा कि विजुअल मीडिया का प्रभाव बहुत 'खतरनाक' होता जा रहा है। कहा कि नफरत भरे भाषणों से निपटने के लिए एक संस्थागत तंत्र विकसित करने की जरूरत है। कोर्ट ने इस मामले में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर असंतोष जताया। कहा कि केंद्र सरकार को इस मामले में अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए.

इस बीच, पीठ ने अभद्र भाषा और अफवाहें फैलाने वाली याचिकाओं में भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) और नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्रॉडकास्टर्स (एनबीए) को पक्षों के रूप में शामिल करने से इनकार कर दिया। याचिकाकर्ताओं में से एक, अधिवक्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने मामले में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया और नेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्रॉडकास्टर्स को पक्ष बनाने की मांग की थी।

शीर्ष अदालत ने कहा, 'हमने टीवी न्यूज चैनल का हवाला दिया है क्योंकि अभद्र भाषा का इस्तेमाल विजुअल मीडिया के जरिए किया जाता है। अगर कोई अखबारों में कुछ लिखता है तो आजकल कोई उसे नहीं पढ़ता है। किसी के पास अखबार पढ़ने का समय नहीं है।'

शीर्ष अदालत ने अभद्र भाषा पर अंकुश लगाने के लिए एक नियामक तंत्र की आवश्यकता पर जोर दिया। इसने वरिष्ठ अधिवक्ता संजय हेगड़े को न्याय मित्र नियुक्त किया और उनसे याचिकाओं पर राज्य सरकारों की प्रतिक्रियाओं का आकलन करने को कहा। शीर्ष अदालत ने मामलों की सुनवाई के लिए 23 नवंबर की तारीख तय की है। 

Latest News

Featured

Around The Web