क्या कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़गे राहुल गांधी? जानिए!

राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर असमंजस की स्थिति आइए जानें विस्तार से
 | 
राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर पार्टी के भीतर गतिविधियां तेज हो गई है. वहीं, कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर होने वाले आगामी चुनाव में राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर असमंजस की स्थिति अब भी बरकरार है. हालांकि, पार्टी के कई वरिष्ठ नेता इस उम्मीद में है कि राहुल गांधी अक्टूबर में होने वाला यह चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस के इन नेताओं ने संभावना जताई है कि राहुल गांधी उनके अनुरोध को स्वीकार कर लेंगे.

दिल्ली.  कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी के भीतर गतिविधियां तेज हो गई हैं। वहीं कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए आगामी चुनाव में राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. हालांकि पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को उम्मीद है कि राहुल गांधी अक्टूबर में होने वाला यह चुनाव लड़ेंगे. इन कांग्रेस नेताओं ने संभावना जताई है कि राहुल गांधी उनके अनुरोध को स्वीकार कर लेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक राहुल गांधी विदेश यात्रा से भारत लौटे हैं और पार्टी के नेता उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश करते रहेंगे. आपको बता दें कि 2019 में लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। यह भी कहा गया था कि गांधी परिवार से कोई भी पार्टी का नेतृत्व नहीं करेगा। अब जबकि कांग्रेस नेतृत्व के मुद्दे पर अनिश्चितता के दौर से गुजर रही है, पार्टी के कई नेताओं ने संभावना व्यक्त की है कि राहुल गांधी पद छोड़ देंगे और अक्टूबर तक होने वाले आंतरिक चुनाव लड़ने के लिए तैयार होंगे।

राहुल गांधी के एक करीबी सूत्र ने कहा कि उन्हें मनाने की कोशिश की जा रही है क्योंकि पार्टी के लिए यही एकमात्र अच्छा विकल्प है। उनकी सहमति से इनकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि दिल्ली महंगाई के खिलाफ कैसे रैली करती है और फिर रविवार को भारत जोड़ी यात्रा कैसे चलती है। वहीं, एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि राहुल कन्याकुमारी से कश्मीर के 150 दिन के सफर पर होंगे. उन्होंने संकेत दिया कि अगर वह पार्टी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल कर रहे हैं, तो वह इसके लिए एक दिन का ब्रेक लेंगे। इसके अलावा राहुल रामलीला मैदान में रविवार की रैली में मुख्य वक्ता भी होंगे.

 इससे पहले राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, जो अध्यक्ष पद के लिए गांधी परिवार के विकल्प हैं, मल्लिकार्जुन खड़गे और सलमान खुर्शीद जैसे वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि राहुल को मनाने की कोशिश आखिरी मिनट तक जारी रहेगी. दिलचस्प बात यह है कि एआईसीसी सचिव वामशी चंद रेड्डी ने ट्वीट किया कि वह तेलंगाना से पीसीसी सदस्य हैं और प्रस्तावक के रूप में राहुल के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्सुक हैं।

बता दें कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. कांग्रेस कार्यसमिति की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक चुनाव की अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी और चुनाव 17 अक्टूबर को होंगे. यदि मतदान कराने की बात आती है तो मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा 19 अक्टूबर को। 

Latest News

Featured

Around The Web