Haryana - पीएम मोदी आज खरोखौदा IMT में रखेंगे मारुति प्लांट की नींव, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जड़ेंगे

हरियाणा में गुरुग्राम व मानेसर के बाद मारुति का तीसरा प्लांट

 | 
ss
मारुति ने 1987 में गुरुग्राम प्लांट में पहली कार की डिलीवरी की थी. 17 जुलाई 1987 से 2 दिसंबर 1989 तक चौधरी देवीलाल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. गुरुग्राम में जमीन के समस्या आई और मारुति गाड़ियों की डिमांड बढ़ने के बाद मारुति ने विस्तार का मन बनाया. इसके बाद दूसरा प्लांट मानेसर में स्थापित किया गया. प्लांट 2002-2003 के दौरान लगा.

चंडीगढ़ - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार, 28 अगस्त को हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखौदा(Kharkhoda Maruti Plant) में स्थित IMT(Industrial Model Township) में बनने जा रहे मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड व सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड(MSMIPL) के प्लांट की नींव रखेंगे.

ss

पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्लांट की आधारशिला रखेंगे. प्रोग्राम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक समेत कई मंत्री भी शामिल होंगे. देश की सबसे बड़ी व्हीकल निर्माता कंपनी मारुति का हरियाणा में ये तीसरा प्लांट होगा. इससे पहले मारुति ने गुरुग्राम व मानेसर में प्लांट लगाया है. 

जानकारी के मुताबिक प्लांट के लिए जमीन के अलॉटमेंट को लेकर HSIIDC(Haryana State Industrial and Infrastructure Development Corporation) व मारुति सुजुकी लिमिटेड व सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच MOU(Memorandum of Understanding) 19 मई को हुआ था. खरखौदा में 800 एकड़ व 100 एकड़ जमीम पर मारुति के दो नए प्लांट स्थापित किए जाने हैं. 800 एकड़ के प्लांट में फ़ॉर-व्हीलर गाड़ियों का प्रोडक्शन होगा तो वहीं 100 एकड़ जमीन के प्लांट में टू-व्हीलर का प्रोडक्शन होगा.

ss

बता दें कि हरियाणा में दूसरा मौका है जब मारुति अपना विस्तार करने जा रही है. करीब 40 साल पहले हुए 1984 में MOU के बाद मारुति ने गुरुग्राम में अपना एक प्लांट लगाया था. अब सरकार ने एचएसआईआईडीसी के माध्यम से 900 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है. एचएसआईआईडीसी अधिकारियों के अनुसार खरखौदा में प्लांट के स्थापित होने से 13 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. 

प्लांट के लिए 2400 एकड़ की जमीन खरीदी गई है और 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा इन्वेस्टमेंट किया जाएगा. सोनीपत के खरखौदा में लगने वाला प्लांट एयरपोर्ट से 65 किलोमीटर दूर, रेलवे स्टेशन और नेशनल हाईवे से 18 किलोमीटर दूर है तथा इसका KMP(Kundli-Manesar-Palwal Expressway) से भी इसका लिंक है. बताया जा रहा है कि प्लांट बनने के बाद साल 2025 से हर साल करीब ढाई लाख व्हीकल बनकर तैयार होंगे.

ss

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खरखौदा कार्यक्रम को लेकर बुधवार को HSIIDC ने चीफ कॉर्डिनेटर सुनील शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया था. सुनील शर्मा को पूरे कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा एडिशनल जनरल मैनेजर अरुणकुमार पांडेय को मंच व पंडाल में लगने वाली वीसी(Video Conferencing) व अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर की जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

गुरुग्राम-मानेसर के बाद तीसरा मारुति प्लांट

खरखौदा IMT में मारुति के तीसरे प्लांट में सालाना ढाई लाख गाड़ियों का प्रोडक्शन होगा. इतना ही नहीं आने वाले दिनों में इसकी क्षमता 10 लाख गाड़ियों तक हो सकेगी. यह संयोग ही है कि प्रदेश में पहले से चल रहे दो प्लांट के बाद अब तीसरे प्लांट में भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पूर्व उप-प्रधानमंत्री स्व. चौधरी देवी लाल के परिवार की भूमिका रही है. दरअसल 1984 में मारुति ने गुरुग्राम में अपने पहले प्लांट के लिए प्रक्रिया शुरू की थी. पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ने इस प्लांट की नींव रखी थी.

बताया जाता है कि जमीन आवंटन की प्रक्रिया तत्कालीन चौधरी भजनलाल के मुख्यमंत्री रहते हुए हुई थी. इसके बाद जनता दल की सरकार बनी और देवीलाल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अनुसार मारुति ने 1987 में गुरुग्राम प्लांट में पहली कार की डिलीवरी की थी. 17 जुलाई 1987 से 2 दिसंबर 1989 तक चौधरी देवीलाल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे.

गुरुग्राम में जमीन के समस्या आई और मारुति गाड़ियों की डिमांड बढ़ने के बाद मारुति ने विस्तार का मन बनाया. इसके बाद दूसरा प्लांट मानेसर में स्थापित किया गया. प्लांट 2002-2003 के दौरान लगा. उस समय चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के नेतृत्व वाली सरकार थी. इस सरकार में BJP भी गठबंधन सहयोगी रही. अब यह संयोग ही है कि BJP की सरकार है और इनेलो से अलग होकर जननायक जनता पार्टी गठबंधन सहयोगी है. जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं.

Latest News

Featured

Around The Web