अमेरिका में लगातार हो रही मास शूटिंग के बीच अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फ़ैसला, गन कल्चर को लेकर कही ये बात

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन नाराज हैं
 | 
gun culture
न्यूयॉर्क उन आवेदकों को सार्वजनिक रूप से गन लेकर चलने का लाइसेंस जारी करता है, जो आत्मरक्षा के लिए ऐसा करने की मंजूरी मांगते हैं। राज्य की ये लाइसेंसिंग व्यवस्था संविधान का उल्लंघन करती है।"

वाशिंगटन डीसी: अमेरिका में आए दिन हो रही शूटआउट(Mass Shooting) की घटनाओं से वहां के लोगों में गन कल्चर(Gun Culture) के खिलाफ आंदोलन हो रहे हैं। इस बीच अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने न्यूयॉर्क स्टेट राइफल एंड पिस्टल एसोसिएशन बनाम ब्रुएन केस(New York State Rifle & Pistol Association v/s  Bruen) पर फैसला सुनाते हुए जो बाइडन प्रशासन को झटका दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा,"अमेरिकियों को बंदूक लेकर चलने पर रोक नहीं लगाई जा सकती। न ही इसमें कोई शर्त जोड़ी जा सकती है। कोर्ट ने कहा बंदूक लेकर चलना अमेरिकियों का मौलिक अधिकार(Americans have a fundamental right to carry a gun) है।"

हाल ही अमेरिका में कई हुई मास शूटिंग की घटनाओं के चलते गन कंट्रोल की मांग को लेकर प्रदर्शन चल रहे हैं। ऐसे में अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने वीरवार को एक शताब्दी से भी अधिक समय पहले बनाए गए न्यूयॉर्क गन कानून(New York Gun Law) को रद्द कर दिया। जिस कानून के तहत लोग घर के बाहर बगैर लाइसेंस हथियार(License Weapon) नहीं ले जा सकते थे। यह गन अधिकारों के लिहाज से बड़ी व्यवस्था है। सुप्रीम कोर्ट के जजों का फैसला 6-3 के वोट विभाजन के आधार पर आया।

फैसले में जस्टिस क्लेरेंस थॉमस(Justice Clarence Thomas) ने लिखा, "न्यूयॉर्क उन आवेदकों को सार्वजनिक रूप से गन लेकर चलने का लाइसेंस जारी करता है, जो आत्मरक्षा के लिए ऐसा करने की मंजूरी मांगते हैं। राज्य की ये लाइसेंसिंग व्यवस्था संविधान का उल्लंघन करती है।" अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार है जब निजी तौर पर गन रखने के संवैधानिक अधिकार(Constitutional Right) को लेकर कोर्ट ने ये टिप्पणी की है जिसमें कहा गया है कि यह अधिकार पब्लिक स्पेस में हथियार ले जाने की इजाजत भी देता है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अमेरिकी नागरिक न्यूयॉर्क(New York), लॉस एंजिलिस(Los Angeles) तथा बोस्टन(Boston) समेत अमेरिका के बड़े शहरों के साथ अन्य जगहों की सड़कों पर लीगल तौर पर हैंडगन(Can Carry legally Hand Gun) लेकर चल सकेंगे। बता दें कि अमेरिका की लगभग एक चौथाई जनसंख्या उन राज्यों में रहती है, जहां ये कानून प्रभावी होगा। एक दशक से भी अधिक समय के बाद सुप्रीम कोर्ट का गन कल्चर को लेकर पहला निर्णय है।

अदालत की फैसला ऐसे समय में आया है जब टेक्सास, न्यूयॉर्क(New York Mass Shooting) और कैलिफोर्निया(California Mass Shooting) में हाल ही में हुई मास शूटिंग के बाद अमेरिकी कांग्रेस(American Congress) हथियार कानून पर सख़्ती से काम कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन नाराज हैं। फ़ैसले के बाद उन्होंने कहा कि यह बिना कॉमन सेंस(Comman Sense) के लिया गया फैसला है। सभी अमेरिकियों को इस फैसले पर आपत्ति होनी चाहिए। बाइडन गन कल्चर के खिलाफ हैं। उनका माननाथा कि या तो गन कल्चर खत्म हो या बंदूक खरीदने की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल कर दी जाए। बता दें कि अकेले इस साल अमेरिका में 279 मास शूटिंग की घटनाएं हो चुकी हैं।

Latest News

Featured

Around The Web