अगर बच्चे 7 बजे स्कूल जा सकते हैं तो सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही 9 बजे क्यों नहीं शुरू हो सकती - जस्टिस उदय यू ललित

जस्टिस उदय यू ललित ने कहा कि उनका हमेशा से यही मानना ​​रहा है कि कोर्ट को जल्दी बैठना चाहिए
 | 
SC
सुप्रीम कोर्ट की बेंच दिन में सुनवाई शुरू करने के लिए वर्किंग डे(Working Day) के दिन सुबह 10.30 बजे कोर्ट आती हैं और वह शाम 4 बजे तक बैठती हैं. इस दौरान कोर्ट के जज दोपहर 1 बजे से लेकर 2 बजे के बीच एक घंटे का लंच ब्रेक भी लेते हैं.

नई दिल्ली - देश की सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश(Senior Judge) ने सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही के टाइम टेबल(Time Table) को लेकर बड़ा बयान दिया है. सुप्रीम कोर्ट के सीनियर न्यायाधीश उदय यू ललित(Justice Uday U Lalit) बच्चों से सिख लेते हुए समय से पहले ही केस की सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंच गए. 

शुक्रवार को समय से 1 घंटे पहले केस की सुनवाई करते हुए उन्होंने कहा कि अगर हमारे बच्चे सुबह 7 बजे स्कूल जा सकते हैं तो जज और वकील अपना दिन 9 बजे क्यों नहीं शुरू कर सकते. सुप्रीम कोर्ट की बेंच दिन में सुनवाई शुरू करने के लिए वर्किंग डे(Working Day) के दिन सुबह 10.30 बजे कोर्ट आती हैं और वह शाम 4 बजे तक बैठती हैं. इस दौरान कोर्ट के जज दोपहर 1 बजे से लेकर 2 बजे के बीच एक घंटे का लंच ब्रेक भी लेते हैं. हालांकि अपनी नियमित प्रेक्टिस से  हटकर जस्टिस उदय यू ललित शुक्रवार को सुबह 9:30 बजे ही केस की सुनवाई के लिए बैठे. उनकी बेंच में जस्टिस एस रविंद्र भट(Justice S Ravindra Bhat) व जस्टिस सुंधाशु धुलिया(Justice Sundhashu Dhulia) भी शामिल थे.

JUSTICE
Justice Uday Umesh Lalit

जमानत के केस को लेकर कोर्ट में पेश हुए पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी(Former Attorney General Mukul Rohatgi) ने 3 सदस्यीय बेंच के जल्दी बैठने की सराहना की. उन्होंने कहा, "मुझे कहना होगा कि सुबह 9.30 का यह समय अदालतें शुरू करने का अधिक उचित समय है."

कोर्ट को जल्दी बैठना चाहिए - जस्टिस ललित

जस्टिस उदय यू ललित ने कहा कि उनका हमेशा से यही मानना ​​रहा है कि कोर्ट को जल्दी बैठना चाहिए. उन्होंने कहा, "आदर्श रूप से, हमें सुबह 9 बजे बैठना चाहिए. मैंने हमेशा कहा है कि अगर हमारे बच्चे सुबह 7 बजे स्कूल जा सकते हैं, तो हम 9 बजे कोर्ट क्यों नहीं आ सकते?

देश के मुख्य न्यायाधीश बनने जा रहे जस्टिस उदय यू ललित ने यह भी सुझाव दिया कि सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) की बेंच को सुबह 9 बजे से शुरू हो जाना चाहिए और आधे घंटे के ब्रेक के लिए 11.30 बजे उठ जाना चाहिए. इसके बाद 12 बजे फिर से काम शुरू करे और दोपहर 2 बजे तक खत्म कर दे. इससे आपको शाम को और काम करने का वक्त मिल जाएगा. बता दें कि जस्टिस उदय यू ललित अगले महीने 27 अगस्त को देश के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमना(Chief Justice Justice NV Ramana) के बाद सीजेआई(Cheif Justice of India) बनने जा जा रहे हैं, वे 8 नवंबर 2022 तक पद पर बने रहेंगे.

 

Latest News

Featured

Around The Web