बाबा रामदेव को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- क्या गारंटी है कि आयुर्वेद सभी बीमारियों को ठीक कर देगा

आइएमए ने बाबा रामदेव पर लगाया गंभीर आरोप
 | 
Supreme Court
आयुर्वेद और एलोपैथ विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बाबा रामदेव को कड़ी नसीहत दी। कोर्ट ने कोविड-19 महामारी के बीच एलोपैथी और इसकी प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को 'बदनाम' करने की कोशिश करने वाले विज्ञापनों के संबंध में फटकार लगाई।

नई दिल्ली-  न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सी. टी. रविकुमार के साथ प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एन. वी. रमना की अध्यक्षता वाली पीठ और ने कहा, "बाबा रामदेव एलोपैथी डॉक्टरों पर आरोप क्यों लगा रहे हैं? उन्होंने योग को लोकप्रिय बनाया। यह अच्छा है। लेकिन उन्हें अन्य सिस्टम की आलोचना नहीं करनी चाहिए। आइएमए का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील प्रभास बजाज ने कहा- अगर यह बेरोकटोक चलता रहा तो यह हमारे लिए गंभीर पूर्वाग्रह का कारण बनेगा।

Supreme Court

प्रधान न्यायाधीश ने अन्य चिकित्सा प्रणालियों का उपहास करने के लिए रामदेव की आलोचना करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और कहा कि वह डॉक्टरों पर तो इस तरह से आरोप लगा रहे हैं, जैसे कि वे 'हत्यारे' हैं। कोर्ट ने कोविड-19 महामारी के बीच एलोपैथी और इसकी प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को 'बदनाम' करने की कोशिश करने वाले विज्ञापनों के संबंध में फटकार लगाई।  केंद्र से उन्हें रोकने के लिए कहा। आयुर्वेद और एलोपैथ विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बाबा रामदेव को कड़ी नसीहत दी।

 

Supreme Court


इसके बाद विज्ञापनों का हवाला देते हुए, वकील ने कहा कि 'वे कहते हैं कि डॉक्टर एलोपैथी (से जुड़ी दवा) ले रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने कोविड के कारण जान गंवा दी। उन्होंने आयुर्वेद की तारीफ करते कहा था कि देश-विदेश में कोरोना महामारी के दौरान भारत की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद ने ही ज्यादातर लोगों की जान बचाई है। उन्होंने कहा था कि कोरोना में ज्यादातर जानें डाक्टरों की लापरवाही और अनाप-सनाप इलाज के चलते गईं। कोविड की दूसरी लहर के दौरान वैक्सीन लेने और इलाज के बावजूद डाक्टरों व मरीजों की जान नहीं बचा पाने को लेकर बाबा रामदेव ने आयुर्वेद की तारीफ करते एलोपैथिक चिकित्सा को कठघरे में खड़ा कर दिया था। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि डाक्टर खुद को नहीं बचा सके तो वह दूसरे को क्या बचाएंगे।  

ccc


इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के वकील ने उन विज्ञापनों की ओर इशारा किया, जहां रामदेव ने एलोपैथी के खिलाफ अपमानजनक बयान दिए थे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को अभ्यावेदन दिया गया था, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई। पीठ ने कहा, "यह क्या है? बेहतर होगा कि केंद्र उन्हें रोके। दलीलें सुनने के बाद, शीर्ष अदालत ने आइएमए द्वारा कोविड-19 टीकाकरण अभियान और आधुनिक चिकित्सा के खिलाफ एक बदनाम करने वाला अभियान का आरोप लगाने वाली याचिका पर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी है। उन्होंने जोर दिया कि रामदेव को एलोपैथी जैसी आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों का दुरुपयोग करते समय संयम बरतना चाहिए। 

xxx

पीठ ने मेहता से पूछा कि रामदेव और पतंजलि मीडिया में विज्ञापनों के जरिए यह आरोप कैसे लगा सकते हैं कि एलोपैथिक डॉक्टर हत्यारे हैं? प्रधान न्यायाधीश ने केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि वे पतंजलि द्वारा भ्रामक विज्ञापनों पर संज्ञान लें। उन्होंने एलोपैथी से लोगों को तौबा करने और आयुर्वेद का रुख करने का आग्रह किया था। इसी बात पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और बाबा रामदेव के बीच एलोपैथ व आयुर्वेद को लेकर अभी तक जंग चली आ रही है। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। 

Latest News

Featured

Around The Web