देश में दिवाली तक शुरू हो जाएगी 5G इंटरनेट सर्विस - मुकेश अंबानी

रिलायंस रिटेल एक FMCG(Fast Moving Consumer Goods) बिजनेस शुरू करेगी
 | 
ws
हाल ही में हुए 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम 88 हजार 78 करोड़ रुपये के साथ सबसे अधिक बोली लगाने कंपनी थी. मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस चलाना रेवेन्यू में 100 अरब डॉलर को पार करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस को कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 47 प्रतिशत बढ़कर 104.6 अरब डॉलर हो गया है.

मुंबई - सोमवार, 29 अगस्त को देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक बुलाई गई. कंपनी की यह 45वीं AGM(Annual Gerenal Meeting) थी, जिसे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमेन मुकेश अंबानी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया. RIL(Relaince Industries Ltd.) के इन्वेस्टर्स के साथ कॉरोपोरेट जगत की भी नजरें रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM पर टिकी हुई थी.

इस मीटिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमेन मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि इस साल दिवाली तक।दिल्ली, मुंबई, चेन्नई व कोलकाता सहित प्रमुख शहरों में 5G सेवाएं शुरू हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 तक Jio 5G सर्विस देश के हर शहर, हर तहसील तक पहुंच जाएंगी.

इसी मीटिंग में मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने कहा - भारत में कई फिक्स्ड ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर भी 1 Gbps की स्पीड नहीं मिलती है. Jio 5G बिना किसी तार के हवा में अल्ट्रा हाई फाइबर की स्पीड देगा. हमें इसे Jio एयर फाइबर कह रहे हैं. उन्होंने कहा कि Jio Air Fibre से लोग अपने ऑफिस या घर में गीगाबाइट(1 Gbps) की स्पीड से इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे.

हाल ही में हुए 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जिओ इन्फोकॉम 88 हजार 78 करोड़ रुपये के साथ सबसे अधिक बोली लगाने कंपनी थी. मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस चलाना रेवेन्यू में 100 अरब डॉलर को पार करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस को कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 47 प्रतिशत बढ़कर 104.6 अरब डॉलर हो गया है.

भारत मुश्किल वक्त में भी खड़ा रहा

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि वैश्विक संकट के बीच भारत विकास और स्थिरता के साथ खड़ा रहा. दुनिया के कई हिस्सों में गंभीर आर्थिक तनाव है. दुनिया ने कोविड-19 महामारी को लगभग पार कर लिया है. लेकिन बढ़ते जिओ-पॉलिटिकल और ग्लोबल रिस्क के चलते अनिश्चितता बनी हुई है. मुकेश अंबानी ने कहा कि फ्यूल, खाने-पीने और फर्टिलाइजर की बढ़ती कीमतों ने सभी को प्रभावित किया है. बढ़ती महंगाई और सप्लाई चेन से ग्लोबल मंदी का खतरा है.

वहीं क्लीन एनर्जी पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि रिलायंस एनर्जी का कारोबार ग्रीन एनर्जी में भारत को दुनिया मे एक्सपोर्ट कराने में मदद करेगा. इसके साथ ही रिलायंस भारत को एनर्जी प्रोडक्शन में दुनिया का लीडर बनाना चाहता है.उन्होंने कहा कि सोलर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाते हुए रिलायंस ने REC(Renewal Energy Corporation) सोलर का अधिग्रहण किया है.

वहीं मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की AMG में अपनी बेटी ईशा अंबानी को रिलायंस ग्रुप के रिटेल बिजनेस के लीडर के तौर पर पेश किया है. इससे पहले जून महीने में ही बेटे आकाश को रिलायंस Jio इंफोकॉम का अध्यक्ष बनाया गया था. 45वीं जरनल मीटिंग में ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल एक FMCG(Fast Moving Consumer Goods) बिजनेस शुरू करेगी. इसके लिए व्हाट्सएप और जिओ मार्ट के बीच एक नया करार किया गया है. इसमें जिओ मार्ट में खरीददारी करने के लिए व्हाट्सएप पे की सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

Latest News

Featured

Around The Web