Aadhar Card को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, किसी से शेयर न करें आधार की फोटो कॉपी

होटल या फिल्म जैसी निजी संस्थाएं आधार कार्ड की प्रतियां रखने की हकदार नहीं हैं।
 | 
adhar
केंद्र सरकार ने देश की जनता को आधार कार्ड की धोखाधड़ी से बचने के लिए सिर्फ मास्क आधार कार्ड ही साझा करने की सलाह दी है। मास्क आधार कार्ड में आधार नंबर के सिर्फ आखिरी के 4डिजिट ही दिखाई देते हैं।

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। जिसका इस्तेमाल कई सारे सरकारी और गैर-सरकारी विभागों से जुड़े कार्यों में होता है। चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या होटल में रूम बुक करना हो हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता है। लेकिन अब आधार कार्ड को लेकर केंद्र सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है। इस नई एजवाइजरी में सरकार ने देश के नागरिकों से अपील की है कि आप लोग अपने आधार कार्ड की फोटो किसी के साथ भी साझा नहीं करें।

हो सकता है आधार कार्ड का मिसयूज

सरकार ने बताया कि इससे आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग होने की संभावना रहती है। आप लोग अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी का दुरुपयोग रोकने के लिए जहां जरूरी हो वहां सिर्फ आधार कार्ड की नकाबपोश फोटो कॉपी ही साझा करें। जिसमें आपके आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखते हैं। ।यह मास्क आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

theink

निजी संस्थानों को आधार लेने की अनुमति नहीं

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति (Press Release)  में कहा गया कि हर किसी संगठन को अपने आधार कार्ड की फोटोप्रति नहीं दें, क्योंकि इसका दुरुपयोग हो सकता है। रविवार को केंद्र सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से देशवासियों से अपील की है कि अपने आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करें। होटल और सिनेमा हॉल जैसे बिना लाइसेंसधारी निजी संस्थानों को आधार कार्ड की प्रति लेने और उसे अपने पास रखने की अनुमति नहीं है। यह आधार कार्ड एक्ट 2016 का उल्लंघन है।

लाइसेंसधारी संगठन ही देख सकते हैं आधार कार्ड

27 मई को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करके कहा कि केवल वहीं संगठन जिन्हें यूआईडीएआई (UIDAI)  द्वारा यूजर लाइसेंस प्राप्त हैं, वे ही किसी व्यक्ति की पहचान सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। गैर-लाइसेंसधारी संगठनों को यह अनुमति प्राप्त नहीं है। इसके अलावा प्रेस विज्ञप्ति में ये भी कहा गया है कि होटल या फिल्म जैसी निजी संस्थाएं आधार कार्ड की प्रतियां रखने की हकदार नहीं हैं।

इंटरनेट कैफे पर आधार डाउनलोड करने से बचें

सरकार ने एडवाइजरी में कहा कि कार्डधारकों को किसी इंटरनेट कैफे या पब्लिक कंप्यूटर के माध्यम से ई-आधार डाउनलोड करने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर से ई-आधार की डाउनलोडेड कॉपीज हमेशा के लिए डिलीट कर चुके हों। केंद्र सरकार ने देश की जनता को आधार कार्ड की धोखाधड़ी से बचने के लिए सिर्फ मॉस्क्ड आधार कार्ड ही साझा करने की सलाह दी है. मॉस्क्ड आधार कार्ड में आधार नंबर के सिर्फ आखिरी के 4 डिजिट ही दिखाई देते हैं.

4 स्टेप्स में डाउनलोड करें मॉस्क्ड आधार कार्ड

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर मास्क आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। फिर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें। इसके बाद 'क्या आप नकाबपोश आधार चाहते हैं' विकल्प चुनें। इसके बाद मांगी गई जानकारी दर्ज करें, और मास्क आधार कार्ड डाउनलोड कर लें।

Latest News

Featured

Around The Web