Social Media पर नफरती पोस्ट की बाढ़, भारत में फेसबुक ने की 1.75 करोड़ सामग्री पर कार्रवाई

रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्रवाई करने का मतलब फेसबुक व इंस्टाग्राम से सामग्री को हटाने, तस्वीरों और वीडियो को कवर करने और उनके साथ चेतावनी जोड़ने से है.
 | 
सोशल मीडिया
एक महीने में ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नफरती पोस्ट्स में खासा इजाफा दर्ज किया गया है. फेसबुक पर मई महीने में ही 37 लाख पोस्ट ऐसे किए गए हैं जो हिंसात्मक हैं. फेसबुक ने साल 2022 मई महीने में की गई पोस्ट के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है.

नई दिल्ली - भारत में फेसबुक (Facebook) कंटेंट पर की गई कार्रवाई है. फेसबुक (Facebook) ने भारत में कुल 1.75 करोड़ से अधिक आपत्तिजनक कटेंट (Objectionable Content) पर कार्रवाई की है. हैरानी की बात ये है कि इसमें से 37 लाख पोस्ट हिंसात्मक (Violent Post) हैं. फेसबुक ने साल 2022 मई महीने में की गई पोस्ट के बारे में एक रिपोर्ट जारी की है.

मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया मंच फेसबुक ने अपनी हालिया मासिक रिपोर्ट में कहा कि मई में भारत में 13 उल्लंघन श्रेणियों के तहत यह कार्रवाई की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक जिस सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की गई उनमें प्रताड़ित करने, दबाव बनाने, हिंसा, बच्चों को खतरे में डालने जैसी श्रेणियां शामिल हैं.

इसमें FB ने हिंसा से जुड़े 37 लाख, उत्पीड़न से जुड़े 2.94 लाख, खुदकुशी और चोट से संबंधित 4.82 लाख और आतंक से जुड़ी 1.06 लाख पोस्ट हटाए हैं. सबसे अधिक सख्त कार्रवाई हिंसा, प्रताड़ना, ग्राफिक, यौन गतिविधियां, नग्नता, दबाव बनाने, बच्चों को नुकसान पहुंचाने, उन्हें खतरे में डालने, खतरनाक व्यक्ति व संगठन और स्पैम जैसी पोस्ट पर की गई है.

फेसबुक ने एक मई से 31 मई, 2022 के दौरान भारत में करीब 1.75 करोड़ कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की है. भारत में आपत्तिजनक पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई करने में इंस्टाग्राम और ट्विटर भी पीछे नहीं रहे हैं. मेटा के दूसरे मंच इंस्टाग्राम ने समान अवधि के दौरान 12 श्रेणियों में करीब 41 लाख सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की.

मेटा ने अपने बयान में कहा है कि उसका उद्देश्य अपने प्लेटफॉर्म से दूसरे को परेशान करने वाली सामग्री को हटाना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्रवाई करने का मतलब फेसबुक व इंस्टाग्राम से सामग्री को हटाने, तस्वीरों और वीडियो को कवर करने और उनके साथ चेतावनी जोड़ने से है.

उधर ट्विटर ने भी भारत की अपनी ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में बताया है कि 26 अप्रैल से लेकर 25 मई 2022 तक उसे डेढ़ हजार से अधिक शिकायतें मिली. इसके तहत गाइडलाइन्स को फॉलो न करने वाले 46,500 एकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया गया है.

बता दें कि पिछले वर्ष मई माह में प्रभाव में आए नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है.

Latest News

Featured

Around The Web