दुनिया के सबसे बड़े टेलिस्कोप ने भेजी ब्रम्हांड की सबसे खूबसूरत तस्वीर

जेम्स वेब ने 30 साल पुराने हबल टेलीस्कोप(Hubble Telescope) की जगह ली है
 | 
NASA
9 अरब डॉलर की लागत से बना जेम्स वेब टेलीस्कोप अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप है जिसे अंतरिक्ष(Space) में भेजा गया है. इस टेलीस्कोप को बनाया ही हमारी गैलेक्सी के बाहर फैले असीमित ब्रह्मांड में झांकने के लिए है. 

चंडीगढ़ - दुनिया के सबसे बड़े टेलिस्कोप जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप(James Webb Space Telescope) ने अंतरिक्ष की सबसे रंगीन साफ(Colour photo) फोटो भेजी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा(America Space Agency NASA) ने मंगलवार को यह फोटो जारी की. नासा(National Aeronautics and Space Administration) का कहना है कि यह ब्रह्मांड की अब तक की सबसे ज्यादा दूरी की और सबसे विस्तृत फोटो है जिसमें ऐसी हमारी गैलक्सी भी नजर आ रही हैं जिनके प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में अरबों साल लग जाते हैं. 


एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति(President) जो बाइडेन(Joe Biden) को भी यह फोटो दिखाई गई. बाइडेन ने फोटो के बारे में कहा, "ये फोटोज दुनिया को याद दिलाएंगी कि अमेरिका बड़े-बड़े काम कर सकता है. और अमेरीकियों, खासकर बच्चों को यह अहसास दिलाएंगी कि कुछ भी हमारी क्षमताओं के बाहर नहीं है." 9 अरब डॉलर की लागत से बना जेम्स वेब टेलीस्कोप अब तक का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप है जिसे अंतरिक्ष(Space) में भेजा गया है. इस टेलीस्कोप को बनाया ही हमारी गैलेक्सी के बाहर फैले असीमित ब्रह्मांड में झांकने के लिए है. 

फोटो जारी करते वक्त राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ नासा प्रमुख बिल नेल्सन(Bill Nelson) भी मौजूद थे. उन्होंने बताया कि जो फोटो दिखाई जा रही है वह 4.6 अरब साल पुराने तारा समूह SMACS0723 की है. तारों के इस समूह का कुल भार गुरुत्वाकर्षण लेंस(Gravitational Lense) की तरह काम करता है और इसके पीछे मौजूद गैलेक्सियों से आ रही लाइट को फैला देता है.

JAMES WEBB
James Webb Space Telescope

नेल्सन ने कहा कि फोटो में जो लाइट्स दिखाई दे रही हैं उनमें से कम से कम एक 13 अरब साल पहले की है, यानी बिग बैंग से सिर्फ 80 करोड़ साल बाद की. वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ब्रह्मांड की शुरुआत एक विशाल धमाके यानी बिग-बैंग(Big Bang) से 13.8 अरब साल पहले हुई थी.

बाइडेन ने कहा, "यह हमारे ब्रह्मांड के इतिहास में एक नई झांकी है. मेरे लिए यह विस्मयकारक है." बिल नेल्सन ने कहा कि जेम्स वेब ने जो फोटोज़ ली हैं उनमें नजर आ रहा रोशनियों का हर बिंदु हजारों गैलेक्सियों का समूह है और यह वैसा ही है जैसे चावल के एक दाने को हम एक बांह की दूरी से देख रहे हों.

सबसे ताकतवर टेलिस्कोप जेम्स वेब

जेम्स वेब को नॉर्थरोब ग्रूमैन कॉर्प(Northrob Grumman Corp.) नाम की कंपनी ने बनाया है जो एयरोस्पेस उपकरण(Aerospace Instrument) बनाने वाली बड़ी कंपनियों में से एक है. नासा ने इस टेलीस्कोप को यूरोप(Europe) और कनाडा(Canada) की अंतरिक्ष एजेंसियों के साथ मिलकर 25 दिसंबर 2021 को दक्षिण अमेरिका के उत्तरपूर्वी तट(North-Eastern Coast) पर स्थित फ्रेंच गुयाना(French Guiana) से लॉन्च किया था.

जेम्स वेब ने 30 साल पुराने हबल टेलीस्कोप(Hubble Telescope) की जगह ली है और अपने पहले के टेलिस्कोप से यह लगभग 100 गुना ज्यादा ताकतवर है.

 

hubble
Photo - Hubble Telescope

इसका प्रकाश सोखने वाला तल्ला(light absorbent floor) कहीं ज्यादा बड़ा है जिस कारण यह ज्यादा दूर स्थित चीजों को भी देख पाता है. जेम्स वेब ने शुरुआत में जिन पांच जगहों की फोटो ली हैं उनके बारे में वैज्ञानिकों को पहले से जानकारी थी. इनमें दो गैसों के विशाल बादल हैं जो नए तारों के निर्माण के दौरान हुए विस्फोटों से बने थे. फोटोज़ में गैलेक्सियों(Galaxies) का एक समूह ‘स्टेफान क्विन्टेट(Stephen Quintet)’ भी है जिसे 1877 में खोजा गया था. 

Latest News

Featured

Around The Web