Netflix Plan- अब सस्ते होंगे नेटफ्लिक्स के प्लान, जानिए कैसे मिलेगा फायदा और कब होंगे लाॅन्च

माइक्रोसॉफ्ट अब Netflix का ग्लोबल एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजी और सेल्स का बना पार्टनर 
 | 
Netflix Plan
एड सपोर्टेड प्लान के लिए माइक्रोसॉफ्ट बना पार्टनर, Netflix पर दिखने वाले सभी विज्ञापन माइक्रोसॉफ्ट की ओर से होंगे और एक्सक्लूसिव होंगे। विज्ञापन के साथ यूजर्स की प्राइवेसी का भी ख्याल रखा जाएगा। नए और सस्ते प्लान की लॉन्चिंग के साथ यूजर्स को अवार्ड जीतने वाले शोज देखने को मिलेंगे। Netflix पर दिखने वाले सभी विज्ञापन माइक्रोसॉफ्ट की ओर से होंगे और एक्सक्लूसिव होंगे।

नई दिल्ली-  यदि आपको भी इस बात से शिकायत है कि Netflix के प्लान सस्ते नहीं हैं तो आने वाले दिनों में लोग पॉपुलर OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के शो बेहद कम कीमत पर देख पाएंगे। इसका कारण है नेटफ्लिक्स की माइक्रोसॉफ्ट के साथ एडवर्टाइजिंग पार्टनरशिप कर ली है। हर दिन लगातार घटते यूजर बेस और पहली तिमाही के निराशाजनक प्रदर्शन ने नेटफ्लिक्स को एड वाले सब्सक्रिप्शन के लिए मजबूर किया है।इसलिए आप नेटफ्लिक्स के लोकप्रिय शोज नहीं देख पाते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। Netflix के सस्ते प्लान जल्द लॉन्च होने वाले हैं और इसके लिए नेटफ्लिक्स ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की है।  

 

 

Netflix Plan

नेटफ्लिक्स शुरू से ही अपने प्लेटफॉर्म पर एड के खिलाफ रहा है।  अब कंपनी जो एड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन ला रही है वो पहले से मौजूद प्लान्स के अलावा होंगे। माइक्रोसॉफ्ट एडवर्टाइजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को डिजाइन और मैनेज करेगा। नेटफ्लिक्स ने अप्रैल में कहा था कि उसने एड सपोर्टेड सब्सक्रिप्शन लॉन्च की योजना बनाई है, जिसकी कीमत कंज्यूमर्स के लिए कम होगी।


भारत में 2023 तक OTT कंज्यूमर्स की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। वर्तमान में भारत में OTT के करीब 35 करोड़ यूजर्स हैं। इसके अगले साल 50 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। OTT के ज्यादातर यूजर्स 15-35 साल की उम्र के हैं। भारत में फिलहाल डिज्नी+हॉटस्टार का OTT मार्केट पर कब्जा है। कुल दर्शकों की संख्या में 29% के करीब हिस्सेदारी इसी प्लेटफॉर्म की है।

Netflix Plan


 

नेटफ्लिक्स के एड सपोर्टेड प्लान्स 2022 के आखिर तक आ सकते हैं। बीते दिनों द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी इस साल के अंत तक एड सपोर्टेड प्लान्स लॉन्च करने की योजना बना रही है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उन्हें विश्व स्तर पर रिलीज किया जाएगा या नेटफ्लिक्स उन्हें केवल चुनिंदा देशों में पेश करेगा।


जब से नेटफ्लिक्स ने भारत में एंट्री ली है तब से ही उसे कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग का सामना करना पड़ रहा है। डिज्नी+हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, सोनी LiV, और ZEE5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म से नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर मिल रही है। उदाहरण के लिए, डिज्नी हॉटस्टार का प्रीमियम एनुअल सब्सक्रिप्शन 1,499 रुपए का है, जबकि नेटफ्लिक्स के HD स्ट्रीमिंग प्लान के लिए हर महीने 499 रुपए चुकाने होते हैं। 4k+HDR की कीमत 649 रुपए हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि नेटफ्लिक्स के एड सपोर्टेड प्लान की कीमत अन्य प्लेटफॉर्म्स के प्लान को टक्कर देगी।

Netflix Plan
 


टफ्लिक्स के प्लान महंगे होने के कारण कंपनी को लगातार नुकसान हो रहा है। Netflix भी इस बात से सहमत है कि उसके प्लान अन्य के मुकाबले महंगे हैं और इसी वजह से उसे नुकसान हो रहा है। नुकसान की भरपाई के लिए ही कंपनी ने कुछ महीने पहले गेमिंग सर्विस लॉन्च की है। Netflix के एप में गेमिंग का टैब दिखने लगा है जिस पर टैप करने के बाद आपको गेम दिख जाएंगे। 

Latest News

Featured

Around The Web