NASA ने कहा चीन चांद पर कब्ज़ा करना चाहता है

नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेलसन ने कहा कि चीन चांद की जमीन पर कब्ज़ा करने के लिए सैन्य रणनीति आप अपना रहा है
 | 
NASA
'हम अमेरिकी अधिकारी से गुज़ारिश करेंगे वो एक बड़े देश की ज़िम्मेदारी लें, आउटर स्पेस में अमेरिका के दबदबे के नेगेटिव इफ़ेक्ट पर गंभीरता से विचार करें और इसे दुरुस्त करें. साथ ही आउटर स्पेस(Out Space) में शांति और सुरक्षा बढ़ाने के लिए योगदान करे'

नई दिल्ली - अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा(National Aeronautics and Space Administration) ने कहा है कि चीन(China) पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि चांद पर चीन कब्ज़ा करना चाहता है. नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेलसन(NASA Administrator Bill Nelson) ने बिल्ड नाम के एक जर्मन अखबार(German Newspaper) को दिए इंटरव्यू में कहा,"ये चिंता की बात है' कि चीन चांद की जमीन पर कब्ज़ा करने के लिए सैन्य रणनीति आप अपना रहा है." 

उन्होंने कहा, वो "अपना दावा कर सकता है और दूसरों से कह सकता है कि चांद से दूर रहें." अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स(Reutors) के अनुसार उनका कहना था कि चीन का स्पेस कार्यक्रम एक तरह का मिलिट्री प्रोग्राम(Military Program) है और चीन ने दूसरों से आइडियाज़ और टेकनीक(Ideas And Technique) चुराई है.

वहीं चीन ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी प्रमुख की उस चेतावनी को खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि चांद पर कब्ज़ा करने के लिए चीन मिल्ट्री स्ट्रेटेजी अपना रहा है.


नासा के आला अधिकारी के द्वारा लगाए गए आरोप के जवाब में सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय(Chinese Foreign Ministry) के प्रवक्ता झाओ लिजियान(Zhao Lijian) ने कहा है कि चीन का स्पेस प्रोग्राम सामान्य और वाजिब है. उन्होंने कहा कि अमेरिका चीन को बदनाम करने का की कोशिश कर रहा है.

प्रवक्ता झाओ लिजियान(Zhao Lijian) ने कहा, "ये पहली बार नहीं है जब अमेरिका के नासा ने तथ्यों को नज़रअंदाज़ किया है, जो चाहा, वो कहा है और चीन को बदनाम करने की कोशिश की है. कुछ अमेरिकी अधिकारी तथ्यों को तोड़मरोड़ रहे हैं और चीन के सामान्य और वाजिब विदेशी मामलों को बदनाम कर रहे हैं. चीन इस तरह की गै़रज़िम्मेदाराना टिप्पणी का पुरज़ार विरोध करता है."


उन्होंने कहा, "हम अमेरिकी अधिकारी से गुज़ारिश करेंगे वो एक बड़े देश की ज़िम्मेदारी लें, आउटर स्पेस में अमेरिका के दबदबे के नेगेटिव इफ़ेक्ट पर गंभीरता से विचार करें और इसे दुरुस्त करें. साथ ही आउटर स्पेस(Out Space) में शांति और सुरक्षा बढ़ाने के लिए योगदान करे."

चीन ने 2013 में पहली बार चांद पर अपना मानवरहित यान(Uncrewed spacecraft) उतारा था. आगे उसकी योजना 2030 तक अपने पहले मानव मिशन को चांद पर उतारने की है. वहीं नासा अपने आर्टेमिस मिशन(Artemis Mission) के तहत साल 2025 तक चांद के साउथ पोल पर मानव मिशन उतारने की योजना बना रहा है.

Latest News

Featured

Around The Web