Paytm से रीचार्ज करना हुआ महंगा, जानिए कितना टैक्स देना होगा

इससे पहले phonepe ने भी पिछले साल सरचार्ज लेना शुरू किया था
 | 
paytm
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 100 रुपये से ज़्यादा के रिचार्ज पर पेटीएम अभी सरचार्ज ले रहा है। अभी कंपनी कम से कम 1 रुपये से लेकर 6 रुपये तक चार्ज ले रही है।

चंडीगढ़:अगर आप भी पेटीएम(paytm) के द्वारा मोबाइल रिचार्ज(Mobile recharge) करते हैं तो ये ख़बर आपके लिए हैं। पेटीएम ने अपने एप्प से रिचार्ज करने पर सरचार्ज(Surcharge) लगाना शुरू कर दिया है। पेटीएम ने रिचार्ज पर 1 रुपये से लेकर 6 रुपये तक चार्ज लगाना शुरू कर दिया है जोकि रिचार्ज की राशि पर निर्भर करेगा।

यह चार्ज सभी पेटीएम मोबाइल रिचार्ज पर लागू होगा। रिचार्ज की पेमेंट का माध्यम पेटीएम वॉलेट(PAYTM WALLET) या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस यानी यूपीआई(UPI) या क्रेडिट कार्ड(Credit Card) या डेबिट कार्ड(Debit Card) हो सकता है। इन सभी पर सरचार्ज लागू होगा। फ़िलहाल यह अपडेट सभी पेटीएम यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। पिछले साल पेटीएम के प्रतिद्वंद्वी फोनेपे(Phonepe) ने मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज लेने का फैसला लिया था।

इसको लेकर ट्विटर यूजर्स(Tweeter Users) ने बताया कि पेटीएम ने मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज लेना शुरू कर दिया है। यूजर्स ने बताया कि यह अपडेट मार्च महीने के आख़िर में  मिलना शुरू हुआ था। हालांकि अब यह अपडेट बड़ी संख्या में यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 100 रुपये से ज़्यादा के रिचार्ज पर पेटीएम अभी सरचार्ज ले रहा है। अभी कंपनी कम से कम 1 रुपये से लेकर 6 रुपये तक चार्ज ले रही है।

क्या होता है सरचार्ज

सरचार्ज एक अतिरिक्त चार्ज, टैक्स या पेमेंट होता है जो कोई कंपनी किसी वस्तु या सेवा की पहले से मौजूदा लागत के अलावा लगाती है। इसे प्लेटफॉर्म फीस भी कहा जाता है जोकि किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा ली जाती है। जैसे कि फोनेपे पर अगर आप 719 रुपये का रिचार्ज सेलेक्ट करते हैं तो आपको 721 रुपये चुकाने होंगे यानी 2 रुपये आपको फोनेपे कंपनी को सरचार्ज या टैक्स या फीस के रुप में देने होंगे।

हालांकि साल 2009 में पेटीएम ने कहा था वह ग्राहकों से कार्ड, यूपीआई और वॉलेट का इस्तेमाल करके रिचार्ज करने पर किसी तरह की ट्रांजैक्शन(Transaction) फीस नहीं लेता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम जल्द ही सभी यूजर्स से मोबाइल रिचार्ज पर ट्रांजैक्शन फीस लेना शुरू कर सकती है। यह उसने कुछ ग्राहकों से लेना शुरू कर दिया है।

इससे पहले phonepe ने भी पिछले साल सरचार्ज लेना शुरू किया था

इससे पहले पेटीएम की प्रतिद्वंद्वी फोनेपे(Phonepe) ने भी पिछले साल अक्टूबर में रिचार्ज पर सरचार्ज या प्लेटफार्म फीस के रुप मे लेना शुरू कर दिया था।  फोनेपे ने 50 रुपये से ज्यादा के मोबाइल रिचार्ज के लिए ग्राहकों के लिए प्रोसेसिंग फीस(Processing Fee) वसूल करना शुरु कर दिया है। हालांकि कंपनी ने उस समय में कहा था कि चार्ज को छोटे लेवल पर लाया जा रहा है और इससे सभी यूजर्स पर असर नहीं पड़ेगा।

Latest News

Featured

Around The Web