Whatsapp के कारण Facebook मुसीबत में, व्हाट्सएप के बिकने की नौबत आ सकती है

साल 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर की भारी भरकम कीमत देकर खरीदा था
 | 
DD
दूसरी तरफ फेसबुक(Meta) की दूसरी सब्सिडियरी इंस्टाग्राम मुनाफे की मशीन बना हुआ है. 2012 में सिर्फ 1 बिलियन डॉलर में खरीदे इस ऐप ने साल 2019 में ही मेटा(Facebook) को 20 बिलियन डॉलर कमा कर दिए हैं. ब्लूमबर्ग(Bloomberg) की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने वॉट्सऐप पर सबसे बड़ा निवेश किया था, लेकिन कंपनी को इससे कोई खास फायदा होता नहीं दिख रहा है.

चंडीगढ़ - दुनिया की सबसे बड़ी मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप बिकने की कगार पर आ गई है. इसकी वजह खुद व्हाट्सएप है क्योंकि जिन अरमानों के साथ इसकी पेरेंट कंपनी(Parent Company) फेसबुक ने इसे खरीदा था उनपर यह खरा नहीं उतर पा रही है. साल 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप(Whatsapp) को 19 बिलियन डॉलर की भारी भरकम कीमत देकर खरीदा था. फेसबुक इसके करोडों यूजर्स का डेटा इस्तेमाल कर इससे मोटी कमाई करना चाहती थी. 

SS

लेकिन दुनियाभर में प्राइवेसी के मुद्दे ने फेसबुक के सपनों पर पानी फेर दिया. जिससे व्हाट्सएप सिर्फ मैसेजिंग एप्प बनकर रह गया. दरअसल व्हाट्सएप पर सरकारों व सरकारी खुफिया एजेंसियों को पत्रकारों, विपक्षी नेताओं की निजी जानकारी को साझा करने का आरोप लगा है. जिसके बाद व्हाट्सएप को विरोध का सामने भी करना पड़ा था. हालांकि खबरें खूब आती हैं जैसे स्टेटस पर एडवरटाइजमेंट(Advertisement) आएंगे. वॉट्सऐप बिजनेस बड़ा प्लेयर बनेगा लेकिन अभी तक कुछ ठोस नहीं हुआ है.

SS

दूसरी तरफ फेसबुक(Meta) की दूसरी सब्सिडियरी इंस्टाग्राम(Instagram) मुनाफे की मशीन बना हुआ है. 2012 में सिर्फ 1 बिलियन डॉलर में खरीदे इस ऐप ने साल 2019 में ही मेटा(Facebook) को 20 बिलियन डॉलर कमा कर दिए हैं. ब्लूमबर्ग(Bloomberg) की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने वॉट्सऐप पर सबसे बड़ा निवेश किया था, लेकिन कंपनी को इससे कोई खास फायदा होता नहीं दिख रहा है. Meta(Facebook) के मालिक मार्क जकरबर्ग(Mark Zuckerberg) के सामने अभी कई चुनौतियां हैं. खासकर इंस्टाग्राम पर टिकटोक(Tiktok) की तरह यूजर्स को व्यस्त रखने का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है.

FB

वहीं Facebook का मेटावर्स(Metaverse) को लेकर बड़ा प्लान है. मेटा(Meta) की एक स्पेशल ब्रांच Reality Labs मेटावर्स ड्रीम पर काम कर रही है. रियलिटी लैब मार्क जकरबर्ग का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसे फेसबुक ने हाल ही में दुनिया के सामने रखा था. लेकिन इस ब्रांच ने भी पिछली तिमाही में घाटा दर्ज किया है. अब एक तरफ ड्रीम प्रोजेक्ट और दूसरी तरफ कमाई वाला इंस्टाग्राम, ऐसे में तलवार व्हाट्सएप पर ही लटकी हुई है.

AI


खबरों के मुताबिक मेटा व्हाट्सएप को माइक्रोसॉफ्ट या सॉफ्टबैंक को बेच सकता है. माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) ने इसे पहले भी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी. वहीं दूसरी तरफ सॉफ्टबैंक(SoftBank) अपनी एक सहयोगी कंपनी Arm Holdinga का आइपीओ(IPO) लाने का प्लान बना रही है. अगर यह कदम सफल साबित होता है और Masayoshi Son (सॉफ्ट बैंक के मालिक) अपना फोकस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस(Artificial Intelligence) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (Internet Of Things) से हटाकर मैसेजिंग पर पर ले जाते हैं तो वॉट्सऐप को नया मालिक मिल सकता है. लेकिन सबसे पहले मेटा को अपने प्रोडक्ट को बाजार में बिक्री के लिए उतारना होगा. इसके अलावा कंपनी चाहे तो इसे किसी प्राइवेट इक्विटी कंसोर्टियम(private equity consortium) को भी बेच सकती है. हालांकि मेटा ने इस संबंध में चुप्पी बनाई हुई है.

Latest News

Featured

Around The Web