गाड़ी के टायर पर क्यों बने होते रबड़ के कांटे, जानें रोचक जानकारी

गाड़ी के टायर पर अक्सर दिखते हैं रबर के कांटे जानें इनके पीछे की वजह
 | 
वजह
टायर पर लगे रबड़ के कांटे कोई डिजाइन नहीं होती है। इन कांटो को लगाने के पीछे कंपनी का काफी खास मकसद होती है। जो हम आपको अपने इस लेख के जरिए इसकी जानकारी देंगे। हमलोग अक्सर इन सभी छोटी-छोटी बातों को हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे हम लोगों को ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिसे हम नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपको टायरों में लगे रबड़ के कांटों के बारे में बताएंगे और इन रबड़ के कांटो का क्या काम होता है जो टायरों में लगाया जाता है।

दिल्ली.  गाड़ियों के टायर में लगे रबड़ के कांटे लगाने के पीछे कंपनी की काफी खास भूमिका होती है। टायरों में लगे रबड़ के कांटो को वेंट स्पिउज (Vent Spews) कहा जाता है। इन टायरों मे रबड़ के कांटे लगाने का कंपनी का मकसद यह है कि जब वाहन सड़क पर चलती है तो टायर पर काफी दवाब पड़ता है। टायरों पर इसी दबाब को कम करने के लिए इनमें कांटे लगाए जाते हैं। टायरों में रबर के कांटे लगा देने से चक्के पर दवाब काफी कम हो जाता है। 

जब कंपनी टायर बनाती है तब इन टायर के अंदर बुलबुले होने का डर बना होता है। अगर टायर की अंदर बुलबुले बनने लगते हैं तो वह काफी कमजोर हो जाता है जो गाड़ियों के भार को ज्यादा सहन नहीं कर सकती है। और सड़कों पर जब ऐसी कमजोर टायर लगाकर के गाड़ियां चलाई जाए तो दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। इसलिए कंपनी जब टायर बनाती है तो इस बात का काफी ध्यान रखती है कि टायर बनाते समय इसके अंदर बुलबुले ना निकले और टायर अच्छी व बेहतरीन क्वालिटी का बने।

टायरों पर कांटे लगाने की वजह काफी खास होती है। टायरों पर लगे इन कांटों से पता चलता है कि यह टायर काफी अच्छी क्वालिटी की बनी है जो गाड़ियों का भार काफी हद तक सहन कर सकती है। और जब इन रबड़ के लगे काटे वाले टायर को गाड़ी में लगाकर के सड़कों पर चलाया जाता है तो इससे खतरा काफी कम होता है। इसके साथ-साथ इसकी लाइफ भी काफी ज्यादा होती है। टायर में लगे रबड़ के कांटे की यही वजह होती है। अगर आप अपनी न्यू गाड़ी खरीदने जाएं या फिर अपनी गाड़ियों के लिए न्यू टायर खरीदने जाए तो उसने रगड़ के कांटे जरुर देखें। अगर उन टायर मेजर करके कांटे ना लगे हो तो उस टायर को बिल्कुल नहीं खरीदें।

इन्हे बनाने वाली कंपनियां जब इन टायरों का निर्माण कर रही होती है तब रबर से बने इन पैने हिस्‍सों को टायर में लगाया जाता है. क्योंकि टायर के बनने के दौरान इनके अंदर बुलबुले बनने का डर रहता है और ऐसा होने पर टायर काफी कमजोर हो सकता है, यही कारण है कि इन्‍हें टायरों में लगाकर इसका खतरा कम करते हैं। अब अगली बार यदि आप भी टायर खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें की उनमें ये  रबर के कांटे अवशय हों।

Latest News

Featured

Around The Web