लोगों को हिंसक बना रहा है सोशल मीडिया, जानिए कैसे

मेटा की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च के मुकाबले अप्रैल में 82 प्रतिशत अधिक नफरत वाली पोस्ट की गई। तो वहीं इंस्टाग्राम ने अप्रैल में 77,000 हिंसक और उकसावे वाली सामग्रियों पर कार्रवाई की। ये आंकड़ा मार्च में 41,300 था।

 | 
सोशल मीडिया
31 मई को मेटा द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई, जिसके मुताबिक अप्रैल में फेसबुक ने 53 हजार 200 नफरत फैलाने वाली पोस्ट का पता लगाया। मार्च में इसकी संख्या 38 हजार 6 सौ थी। ऐसे में मार्च के मुकाबले अप्रैल में इस तरह की 82 प्रतिशत अधिक पोस्ट की गई।

दिल्ली - वर्तमान में सोशल मीडिया ऐप्प फेसबुक का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है। इससे लोग अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ जुड़े रहने की कोशिश में लगे रहते हैं। हालांकि इसके कुछ बूरे प्रभाव भी सामने आ रहे हैं। बता दें कि फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि फेसबुक पर नफरत फैलाने वाली पोस्टों में 82 प्रतिशत इजाफा हुआ है।

मेटा द्वारा जारी एक मासिक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंस्टाग्राम पर हिंसक और उकसाने वाली पोस्ट में भी 86 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट में शामिल ज्यादातर सामग्री ऐसी हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने वालों द्वारा बताने से पहले सोशल मीडिया मंच ने खुद चिन्हित किया है।

दरअसल 31 मई को मेटा द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई थी जिसके मुताबिक अप्रैल में फेसबुक ने 53 हजार 200 नफरत फैलाने वाली पोस्ट का पता लगाया। मार्च में इसकी संख्या 38 हजार 6 सौ थी। ऐसे में मार्च के मुकाबले अप्रैल में इस तरह की 82 प्रतिशत अधिक पोस्ट की गई।

फिलहाल रिपोर्ट से पता चला कि इंस्टाग्राम ने अप्रैल में 77,000 हिंसक और उकसावे वाली सामग्रियों पर कार्रवाई की। ये आंकड़ा मार्च में 41,300 था। बहरहाल इस रिपोर्ट से सवाल उठता है कि क्या सोशल मीडिया का इस्तेमाल फायदेमंद होने के साथ-साथ लोगों को हिंसक बना रहा है? और ये इस्तेमाल समाज के लिए कितना फायदेमंद है।

मेटा ने कहा है कि शेयर होने वाली पोस्ट जैसे फोटो, वीडियो या टिप्पणियों की संख्या की हम जांच करते हैं। अगर ये हमारे मानकों के खिलाफ होता है तो हम इस पर कार्रवाई भी करते हैं। इस कार्रवाई में फेसबुक या इंस्टाग्राम के पोस्ट को निकालना या उन तस्वीरों या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है जो चेतावनी के साथ कुछ दर्शकों के लिए असहज हैं।

बता दें कि मेटा 26 जुलाई से नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू करने जा रहा है। इसके लिए उसने अपने यूजर्स को नोटिफिकेशनभेजना शुरू कर दिया है। जिसको लेकर कुछ दिन पहले जानकारी दी गई है। एक ब्लॉग में मेटा ने बताया कि वो अपनी सेवा की शर्तों को भी अपडेट कर रही है। नई मेटा प्राइवेसी पॉलिसी में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और अन्य मेटा उत्पादों को शामिल किया गया है।

Latest News

Featured

Around The Web