27 चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुसे, साउथ कोरिया पहुंचीं नैंसी पेलोसी

ताइवानी अधिकारियों के मुताबिक, अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की यात्रा के बाद 27 चीनी लड़ाकू विमानों ने ताइवान डिफेंस जोन में घुसपैठ की.
 | 
नैंसी पेलोसी ताइवान से हुईं रवाना
ताइवान रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन ज़ोन ADIZ में 6 जे-11, 6 जे-16 और 16Su30 लड़ाकू विमानों ने भी घुसपैठ की कोशिश की. चीनी सेना ने पेलोसी की यात्रा के बीच ही सैन्य अभ्यास भी किया.

नई दिल्ली - अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ताइवान का दौरा पूरा करने के बाद दक्षिण कोरिया पहुंच गई हैं. इस बीच न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने ताइवानी अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि पेलोसी के रवाना होने के थोड़ी ही देर बाद 27 चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र में पहुंचे.

ताइवान रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन ज़ोन ADIZ में 6 जे-11, 6 जे-16 और 16 Su30 लड़ाकू विमानों ने भी घुसपैठ की कोशिश की. चीनी सेना ने पेलोसी की यात्रा के बीच ही सैन्य अभ्यास भी किया. बता दें कि पेलोसी मंगलवार रात ताइपे पहुंचीं थी. पेलोसी के पहुंचते ही चीन आगबबूला हो गया और ताइवान पर कई प्रतिबंध लगा दिए.

बता दें कि पेलोसी के दौरे के एलान के बाद से ही चीन लगातार अमेरिका और ताइवान को धमकाता रहा है. चीन पेलोसी की यात्रा से काफी खफा है और उसने अमेरिका को इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. साथ ही चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब कर इस मामले पर अपना कड़ा विरोध व्यक्त किया है.

वहीं पेलोसी ने ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन के साथ मुलाकात के बाद चीन की तरफ इशारा करते हुए कहा, ‘‘आज विश्व के सामने लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच एक को चुनने की चुनौती है. ताइवान और दुनियाभर में सभी जगह लोकतंत्र की रक्षा करने को लेकर अमेरिका की प्रतिबद्धता अडिग है.’’

पिछले 25 सालों में ताइवान की यात्रा करने वाली वह एक उच्च स्तरीय अमेरिकी अधिकारी हैं. चीन दावा करता है कि ताइवान उसका हिस्सा है और वह विदेशी अधिकारियों की ताइवान यात्रा का विरोध करता है. वहीं ताइवानी मंत्रालय ने कहा कि हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का गर्मजोशी से स्वागत करता है.

ताइवानी मंत्रालय ने कहा, यह 25 साल में यूएस हाउस स्पीकर की पहली यात्रा है. इससे ताइवान-अमेरिका संबंधों के लिए उच्च-स्तरीय समर्थन और इसके व्यापक दायरे का पता चलता है. इससे हमारा द्विपक्षीय सहयोग और मजबूत होगा. ताइवान के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, स्पीकर पेलोसी के पहले एशियाई दौरे के कार्यक्रम में ताइवान को शामिल करना पूरी तरह से उस उच्च सम्मान को दिखाता है.

उन्होंने आगे कहा, स्पीकर पेलोसी और कांग्रेस के अन्य प्रमुख सदस्यों की यात्रा ताइवान और अमेरिका के बीच घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण संबंधों को बढ़ाएगी और दोनों देशों के बीच व्यापक क्षेत्रों में वैश्विक सहयोग को और गहरा करेगी. वहीं ताइवान की यात्रा समाप्त करने के बाद अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी दक्षिण कोरिया पहुंच गईं हैं.

Latest News

Featured

Around The Web