अमेरिका में समलैंगिक विवाह मान्यता देने वाला बिल पास, निचले सदन ने दी मंजूरी

यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के इस फैसले से अमेरिका में समलैंगिक समुदाय के लोगों में खुशी का माहौल है.
 | 
अमेरिका
अमेरिका में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाले एक बिल को मंजूरी दे दी गई है. अमेरिका में निचले सदन में पास होने के बाद इस बिल को अब मंजूरी के लिए सीनेट के पास भेजा जाएगा. लेकिन सीनेट में डेमोक्रैट और रिपब्लिकन सासंदों की संख्या समान है.

नई दिल्ली - अमेरिका में समलैंगिक विवाह (Same Sex Marriage) को मान्यता देने वाला एक बिल (Bill) निचले सदन से पास हो गया है. दरअसल अमेरिका की सर्वोच्च अदालत (Supreme Court) द्वारा गर्भपात पर दिए गए अप्रत्याशित फैसले के बाद निचले सदन में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने संबंधी एक बिल पेश किया गया था. जिसे सदन ने मंजूरी दे दी है.

यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (US House Of Representatives) के इस फैसले से अमेरिका में समलैंगिक समुदाय के लोगों में खुशी का माहौल है. बताया जा रहा है कि ये बिल ऐसे समय पर पास किया गया है, जब अमेरिकी सांसदों को यह डर सता रहा था कि रूढ़िवादी जज समलैंगिक विवाह की मान्यता को भी कहीं रद्द ना कर दें.

'द हिल' की रिपोर्ट के मुताबिक, सदन में 'रेस्पेक्ट फॉर मैरिज एक्ट' बिल  (Respect For Marriage Act Bill) को आसानी से पास करा लिया गया. इस बिल के पक्ष में डेमोक्रैट (Democrats) द्वारा 267 वोट डाले गए. वहीं बिल के विपक्ष में रिपब्लिकन सांसदों (Republicans MPs) ने 157 वोट किए.

2

रिपोर्ट के मुताबिक, 47 रिपब्लिकन सांसदों ने निचले सदन में इस बिल के पक्ष में वोटिंग की. वहीं 7 रिपब्लिकन सांसदों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया. निचले सदन में इस बिल के आसानी से पास होने के बाद अब इसे सीनेट में स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा.

लेकिन सीनेट (Senate) में इस बिल को मंजूरी मिलने में दिक्कत हो सकती है. सीनेट में इस बिल को पास कराने के लिए उसे रिपब्लिकन के 10 वोटों को अपनी ओर करना होगा.ऐसा इसलिए कि सीनेट में रिपब्लिकन और डेमोक्रैट दोनों ही दलों के पास 50 सांसद हैं. डेमोक्रैट के पास 100 सदस्यों वाले सीनेट में 50 सीटें हैं.

Latest News

Featured

Around The Web