नैंसी पेलोसी की यात्रा पर भड़का चीन, अमेरिकी राजदूत को किया तलब

नैंसी पेलोसी के ताइवान की राजधानी ताइपे पहुंचने के तुरंत बाद चीनी सेना सक्रिय हो गई है. कई चीनी सैन्य विमानों ने ताइवानी क्षेत्र में उड़ान भरी है.
 | 
नैंसी पेलोसी मंगलवार शाम ताइपे पहुंची हैं.
पेलोसी की यात्रा के बीच ही चीन ने अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स को तलब किया है. वो पेलोसी की ताइवान यात्रा के विरोध में अमेरिका को सख्त संदेश देना चाहता है. इस बीच चीन युद्ध की तैयारी में जुट गया है.

नई दिल्ली - अमेरिकी स्पीकर (US House Speaker) नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ताइवान (Taiwan) दौरे को लेकर चीन (China) भड़का हुआ है. पेलोसी की यात्रा के बीच ही चीन ने अमेरिकी राजदूत (US Ambassador) निकोलस बर्न्स (Nicholas Burns) को तलब किया है. वो पेलोसी की ताइवान यात्रा के विरोध में अमेरिका को सख्त संदेश देना चाहता है.

चीन के उप विदेश मंत्री (Vice Foreign Minister) झी फेंग (Xie Feng) ने चीन में अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स को तलब किया. चीन ने जोर देकर कहा कि नैंसी की यात्रा की प्रकृति बेहद शातिर है और परिणाम बहुत गंभीर होंगे. झी ने कहा कि चीनी पक्ष आराम से नहीं बैठेगा. अमेरिका को अपनी गलती की कीमत खुद चुकानी होगी. इस बीच चीन युद्ध की तैयारी में जुट गया है.

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक झी ने कहा कि चीन आवश्यक और मजबूत जवाब देगा और "हम जो कह रह हैं कर के दिखाएंगे". उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार को पेलोसी के बेईमान कदम को रोकना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं किया गया, यह ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव को बढ़ाएगा और चीन-अमेरिका संबंधों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाएगा.

सिन्हुआ के अनुसार, झी ने बर्न्स से कहा, "ताइवान चीन का है, और ताइवान अंततः मातृभूमि के आलिंगन में लौट आएगा. चीनी लोग भूत, दबाव और बुराई से डरते नहीं हैं. वहीं चीन की आपत्तियों से परे पेलोसी ने कहा कि ताइवान के समर्थन में पूरा अमेरिका एकजुट है. मैं सहयोग और समर्थन के लिए ताइवान का आभार जताती हूं. हम हर स्तर पर ताइवान का साथ देंगे. अपना वादा नहीं तोड़ेंगे.

बता दें नैंसी पेलोसी के ताइवान की राजधानी ताइपे पहुंचने के तुरंत बाद चीनी सेना सक्रिय हो गई है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 21 से अधिक चीनी सैन्य विमानों ने मंगलवार को द्वीप के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में उड़ान भरी. चीन की सेना ने कहा कि वह "हाई अलर्ट" पर है और पेलोसी की यात्रा के जवाब में "लक्षित सैन्य कार्रवाई की एक श्रृंखला शुरू करेगी."

Latest News

Featured

Around The Web